मां का दूध छुड़वाने के बाद बच्चे को खाने में जरूर दें ये 6 फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 03:55 PM (IST)

बच्चों को छ महीने तक स्तनपान करवाना बहुत जरूरी होता। जन्म के कुछ महीने तक बच्चा मां के दूध पर ही निर्भर करता है। उस दूध से ही बच्चे का विकास होता है। इसके साथ ही मां का दूध बच्चे को कई बीमारी से भी बचाता है। मगर छ महीने के बाद स्तनपान की आदत छुडवाना मां के लिए बहुत ही मुश्किल काम होता है। कुछ महिलाएं एक दम से बच्चे को दूध पिलाना बंद कर देती है जो की गलत है। एेसे में स्तनपान  छुडवाने से पहले अपने शिशु में कुछ जरूरी फूड की जरूरी आदते डालें,   ताकि उन्हें जरूरी और सम्पूर्ण पोषण मिल सके।

 

1. दाल का पानी
बच्चे को पहले छ महीने मां का दूध पिलान बहुत जरूरी होता है। मगर छ महीने के बाद बच्चे को दूध के साथ दाल का पानी पीने को दें। एेसा करने से शिशु के शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।

 

2. खिचड़ी

PunjabKesari
बच्चे को मूंग दाल की खिचड़ी खाने को खाने में दें। बच्चे को हमेशा पतली खिचड़ी खाने को दें ताकि बच्चा उसको आसानी से खा और पचा सकें।

 

3. सब्जियों का सूप
मां का दूध छुड़वाने के बाद उसको सब्जियों का सूप पिलाना शुरू करें। हरी सब्जियों को उबाल कर उसमें नमक डालें। इस तरह तैयार सूप पिलाने से बच्चों को संपूर्ण पोषण मिलने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है।

 

4. सूजी की खीर
जैसे- जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है। वैसे उसके शरीर की जरूरते भी बढ़ने लगती है। केवल दूध पीने से बच्चे को पेट नहीं भरता। एेसे में बच्चे को खाने के लिए सूजी की खीर दे सकते हैं। सूजी की खीर बनाने के लिए आधा कप दूध गर्म करें। उसमें 2 छोटे- छोटे चम्मच सूजी के डालें। जब यह पक जाए तब इसमें थोड़ी सी चीनी मिला कर शिशु को खिलाएं।

 

5. फल

PunjabKesari
छोटे बच्चे खट्टे फलों को बड़ा खुश हो कर खाते हैं। बच्चे को संतरा, कीनू और मौसमी फल खाने को दे सकती हैं। आप इन फलों का जूस भी शिशु को दें, लेकिन ध्यान रहे यह जूस घर का फ्रेश जूस हो।

 

6. फिंगर फूड
फिंगर फूड यानि हाथ में पकड़ कर खाने वाले फूड।  जैसे गाजर, चीज के टुकड़े, केले की फांक या मुलायम नाशपति खाने को दें। एेसा करने से बच्चा धीरे- धीरे खूद ही उसको खाने लगेगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static