Men''s Health: 40 के बाद हर साल होता है 1% Muscle Loss, ये एक्सरासइज आएंगी काम

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 11:54 AM (IST)

हर व्यक्ति को 40 की उम्र तरह सेहत को लेकर थोड़ा फिक्रमंद हो जाना चाहिए। क्योंकि यह वो समय होता है जब आप अपनी यंग एज को खत्म करके बुढ़ापे में कदम रखते हैं। इसके दौरान जहां शरीर में कई बदाव होते हैं वहीं कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी घेर लेती हैं। एक्टीविटी में कमी या खराब लाइफस्टाइल से जन्मीं हाई ब्लड प्रेशर, दिल रो रोग, जोड़ दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं भी इसी उम्र में जकड़ती हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसा एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से आप 20 के बाद भी स्वस्थ रहेंगे।

कैसे शुरू करें?

. 40 के बाद शरीर के लचीलेपन पर काम करना जरूरी हो जाता है क्योंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है। वहीं, शरीर जितना लचीला होगा आप उतने ही बेहतर तरीके से व्यायाम कर पाएंगे।
. शुरूआत कर रहे हैं तो वर्कआउट रूटीन को धीरे-धीरे बढ़ाएं। वहीं, जो लोग पहले से एक्टिव हैं, उनके लिए शरीर को समय देना जरूरी है ।

PunjabKesari

​40 के बाद कम होने लगती हैं मासपेशियां

40 साल के बाद आप हर साल में मांसपेशियों का एक प्रतिशत हिस्सा खो देते हैं, जो एक सामान्य प्रक्रिया है। हालांकि सही एक्सरसाइज से आप मसल्स लॉस को रोक या घटा सकते हैं।

​हिट (HIIT)

40 की उम्र के बाद हफ्ते में कम से कम 3-4 बार हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) जरूर करें। शोध के अनुसार, इससे शरीर में HGH (human growth hormone) मानव विकास हार्मोन बढ़ता है, जो मांसपेशियों के नुकसान को रोकता है।

ना करें ​बहुत ज्यादा कार्डियो

अगर कसरत की शुरूआत कर रहे हैं तो लंबे समय तक कार्डियो ना करें। 40 से ऊपर के लोगों को 45 मिनट से ज्यादा कार्डियो सलाह नहीं करना चाहिए। इससे हड्डियों को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

​कोर वर्कआउट (Core workout)

​कोर वर्कआउट प्लैंक्स- इंटरनल मसल्स पर काम करते हैं। इसके लिए आप 30 मिनट प्लैंक्स या एरोबिक एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

​40 साल के लोगों के लिए कराचीवाला की सलाह

सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के मुताबिक, 40 साल के बाद के लोगों को कार्डियो, फ्रीहैंड एक्सरसाइज, पाइलेट्स, मॉडिफाइड पुशअप्स, स्क्वैट्स और एब्डोमिनल क्रंचेज करने चाहिए। चूंकि 40 के बाद हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है इसलिए यह वर्कआउट मददगार साबित हो सकते हैं।

40 के बाद न छोड़ें व्यायाम

सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति 2,000 से अधिक पाइलेट्स कर सकता है। वहीं, 40 के बाद अभ्यास को जारी रखने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है।

​40 साल के बाद रूटीन में जरूर शामिल करें ये व्यायाम

इसके अलावा 40 के बाद फिट एंड फाइन रहने के लिए आप सूर्य नमस्कार, फ्री स्क्वैट्स, पुशअप्स, प्लैंक्स, वॉरियर स्ट्रेच जैसी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों में मजबूती आती है और दिल भी स्वस्थ रहता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static