Face Steaming के फायदे या नुकसान, जानिए क्या है इसका सही तरीका

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 01:19 PM (IST)

फेशियल स्टीमिंग (Face Steaming) रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है और सभी गंदगी व डेड स्किन को बाहर निकालती है। इससे त्वचा साफ हो जाती है। बहुत सी लड़कियां मानती है कि Face Steaming त्वचा की सभी समस्याओं के लिए एक अच्छा समाधान है, फिर चाहे वह ऑयली स्किन हो ड्राई या कॉम्बिनेशन। मगर, क्या यह वाकई सच है? चलिए आपको बताते हैं Face Steaming के फायदे - नुकसान और इसका सही तरीका...

क्या त्वचा के लिए फायदेमंद है?

फेशियल स्टीमिंग छिद्रों को खोलने और ब्लैकहेड्स-व्हाइटहेड्स निकालने में मदद करती है। इससे त्वचा में जमा गंदगी , डेड स्किन निकल जाती है। मगर, जिन लोगों की स्किन सेंसटिव, ड्राई, एक्जिमा या रैशेज से पीड़ित लोगों को स्टीमिंग नहीं लेनी चाहिए। इससे स्किन और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

PunjabKesari

स्टीमिंग के फायदे

1. वैसे आप इसके लिए फेस स्टीमर का यूज कर सकती हैं लेकिन अगर स्टीमर नहीं है तो घर में पानी गर्म करें।
2. पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर या एशेंशियल ऑयल की डालना ना भूलें। फिर आंखें बंद करके चेहरे को बर्तन के ऊपर करके तौलिए से ढक लें।
3. कम से कम 8-10 मिनट भाप लें। ध्यान रखें कि पानी के ज्यादा नजदीक ना जाए क्योंकि इससे जलन हो सकती है।
4. हमेशा स्क्रबिंग से पहले ही स्टीमिंग लें और फिर स्क्रब करके ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स निकालें।

PunjabKesari

​चलिए अब आपको बताते हैं कि चेहरे पर भाप लेने से क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

बेहतरीन क्लींजर

स्टीमिंग एक बेहतरीन क्लींजर है क्योंकि इससे पोर्स में जमा गंदगी, पसीना, धूल-मिट्टी निकल जाती है। इससे डेड स्किन भी साफ हो जाती है और ब्रेकआउट का खतरा कम होता है।

मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

स्टीमिंग से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन व ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे ना सिर्फ त्वचा की थकान और सुस्‍ती दूर होती है बल्कि चेहरा इंस्टेंट ग्लो भी करता है।

मुंहासों से छुटकारा

इससे त्वचा में न्यूट्रिएंट्स अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो पाते हैं, जिससे मुहांसे, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

​स्‍किन दिखेगी जवां

नियमित स्टीम लेने से स्‍किन पर झुर्रियां-झाइयां, फाइन लाइन्स जैसी एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स नहीं होती। ऐसे में आप बढ़ती उम्र में भी जवां दिखती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static