हेल्दी रहना है तो स्किप न करें ब्रेकफास्ट, डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 12:01 PM (IST)

अच्छी सेहत के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में फिट एंट फाइन रहने के लिए सुबह के नाश्ते को स्किप करने की भूल न करें। क्योंकि यह दिन की शुरूआत करने का मुख्य हिस्सा होता है। इसके साथ ही ब्रेकफास्ट में पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर के लिए फायदेमंद हो। तो चलिए हम आपको 6 ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताते है जो आपको दिनभर एनर्जी देने के साथ वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करते है। 

अंडा 

अंडे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सुबह नाश्ते में सेवन करने से पेट काफी समय तक भरा रहता है। जिससे बार-बार भूख लगने की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही वजन कंट्रोल में रहता है।

Related image,nari

ग्रीक- योगर्ट 

ग्रीक- योगर्ट में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन, प्रोटीन आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे वेट लूज करने में मदद मिलती है। 

दलिया 

इसमें फाइबर, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और कई प्रकार के खनिज मौजूद होते है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। दलिया में फाइबर की मात्रा अधिक होने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जिसके कारण वजन कंट्रोल में रहता है। यह डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने में भी मदद करता है।

बेरीज

बेरीज में पाए जाने वाले फाइबर, विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि तत्व कैंसर, दिल के रोगों के होने के खतरे को कम करने में मदद करते है। इसका जूस पीने की जगह इसे नाश्ते में खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा कम होने से वजन घटाने में मदद करती है। 

Related image,nari

अखरोट 

दिल और दिमाग के लिए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को बढ़ने से रोकते है। 

ग्रीन-टी

वजन घटाने में ग्रीन-टी काफी फायदेमंद होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट की भारी मात्रा होने से यह मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करने के साथ शरीर की एक्सट्र्रा चर्बी घटाने में मदद करती है। इसके सेवन से दिल. दिमाग, नर्व सिस्टम अच्छे से काम करते है। साथ ही इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

Related image,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static