Home Vastu:  घर की इस दिशा में लगाएं Mirror

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 06:15 PM (IST)

आईना एक ऐसी चीज है जो हर किसी घर में मिलती है। इसे मिरर, शीशा, दर्पण और आईने  के नाम से जाना जाता है। हर किसी के जीवन में यह बहुत ही मायने रखता है। चेहरा देखने से लेकर साज-श्रंगार करने में भी आइना बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। आप इस बात को मानेंगे नहीं लेकिन इसका संबंध आपके भाग्य से भी होता है। वास्तु में आईने को सही दिशा में लगाने के कुछ नियम बताए गए हैं तो  चलिए  जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

उत्तर में लगाएं आईना 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आईना उत्तर के मध्य में लगाना चाहिए जिसे ईशान कोन भी कहते हैं। उत्तर या फिर पूर्व कोणे में लगा हुआ आईना शुभ माना जाता है। आप 6बॉय 6 का आईना लगा सकते हैं। इसके अलावा आप आईना इस तरह लगाएं कि देखते समय आपका चेहरे पूर्व की ओर रहे। 

PunjabKesari

डाइनिंग टेबल के सामने लगाएं आईना 

आप आईने को हमेशा डाइनिंग टेबल के सामने ही लगाएं। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

PunjabKesari

कैश बॉक्स के पास में लगाएं आईना

यदि आपके घर में पैसे की कमी रहती है तो आपको आईना कैश बॉक्स के पास लगाना चाहिए। इससे आपके घर में हमेशा पैसे की वृद्धि रहेगी । 

लॉकर के सामने लगाएं आईना 

अगर आपके घर में लॉकर है तो आपके उसके पास भी आईना लगा सकते हैं। वास्तु  शास्त्र के अनुसार, इससे आपके घर में पैसे का आगमन होगा। 

बैडरुम में न लगाएं आईना 

आईना कभी भी अपने कमरे में  न लगाएं। इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में बाधा आ सकती है। परंतु यदि आपको मजबूरी  में कमरे में आईना लगाना  पड़ रहा है तो आप उसे इस्तेमाल करने के बाद ढक दें। 

PunjabKesari

रंग-बिरंगे आईने न लगाएं

घर को सुंदर दिखाने के लिए बहुत से लोग रंग-बिरंगे आईनों का साथ डैकोरेशेन करते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार कभी भी रंग-बिरंगे आईने घर में नहीं लगाने चाहिए। यह आपके घर पर बुरा प्रभाव डालते हैं।  

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static