Corona Vaccine: ब्रिटेन में शुरू हुआ टीकाकरण, 90 साल की महिला ने ली वैक्सीन की पहली खुराक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 11:27 AM (IST)

कोरोना ने आज सब की नींदे उड़ा कर रखी हुई हैं। इसके केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं लेकिन अब वैक्सीन बनने की खबरों के कारण वायरस के जाने की उल्टी गिनती भी लोगों ने शुरू कर दी है। हाल ही में ब्रिटेन दुनिया भर में ऐसा पहला देश बन गया है जिसने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बीते दिन यानि 8 दिसंबर को ब्रिटेन में आम लोगों को वैक्सीन भी दी गई। कल का दिन इतिहास में सबसे अहम दिन था। वहीं कल पहली वैक्सीन की खुराक उत्तरी आयरलैंड की एक 90 वर्षीय महिला ने ली। 

PunjabKesari

वैक्सीन लेने वाली पहली महिला बनीं मार्गरेट कीनान 

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने Pfizer व BioNTech नाम से कोरोना वेक्सीन तैयार कर ली है। अमेरिकी कंपनी PFizer और जर्मनी की BioNTech ने आखिरी चरण की तैयारियां रविवार को पूरी कर ली थीं और कल ब्रिटेन में पहली कोरोना वैक्सीन दी गई जिसमें उत्तरी आयरलैंड की 90 साल की महिला मार्गरेट कीनान को ट्रायल से इतर दुनिया में पहला कोरोना वायरस का टीका दिया गया है। 

वैक्सीन लेने के बाद मार्गरेट कीनान ने क्या कहा 

वैक्सीन लेने वाली पहली शख्स बनीं कीनान ने कहा , ' दुनिया में कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन लेते हुए मुझे विशेषाधिकार महसूस हुआ है। यह मेरे लिए सबसे अच्छा जन्मदिन है। अब मैं नए साल में अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए तत्पर रह सकती हूं।' इतना ही नहीं कीनान ने आगे लोगों से कहा कि अगर किसी को भी कोरोना वैक्सीन दी जाती है तो इसे स्वीकार करें, जब मैं 90 साल की उम्र में इसे ले सकती हूं तो आप भी ले सकते हैं. 

आपको बता दें कि इस वैक्‍सीन को सबसे पहले 80 वर्ष से अधिक उम्र वालों, केयर होम में काम करने वाले वर्करों के साथ हेल्‍थवर्करों व सोशल केयर स्‍टाफ को दिया जाएगा। पहली डोज लेने वालों को 21 दिनों के बाद दूसरी खुराक लेनी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static