दुनिया में कोरोना का कहर: दहशत में UK, मार्च तक लगा 7 हफ्ते का लॉकडाउन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 04:48 PM (IST)

कोरोना कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं ब्रिटेन से आए कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसी को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मार्च तक 7 हफ्ते का लॉकडाउन घोषित कर दिया है।

ब्रिटेन में लगा 7 हफ्ते का लॉकडाउन

कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक के बाद लॉकडाउन का ऐलान किया, जिसके बाद 5.6 करोड़ लोग एक बार फिर घरों में कैद हो गए। ब्रिटिश सरकार ने ऐलान किया है कि देश में दोबारा लॉकडाउन के उपबंधों को लागू किया जाए। वहीं, ब्रिटेन के विशेषज्ञ भी कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंता में है, जिसे खतरे की घंटी बताया जा रहा है।

PunjabKesari

नए स्ट्रेन से बिट्रेन में 20% बढ़ा मौत का आंकड़ा

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में कोरोना से मौतों के आंकड़े 1 लाख होने के कारण यह कदम उठाया गया है। यहां अब तक कोरोना के कारण 75 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। नए वेरिएंट के कारण ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा 20% बढ़ गया है।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने बताया लॉकडाउन का रोडमैप

प्रधानमंत्री जॉनसन का कहना है कि कोरोना अलग तरीके से हमला कर रहा है इसलिए हमें ज्यादा सजग और सतर्क रहने की जरूरत है। 

. यह लॉकडाउन पिछले लॉकडाउन की तरह ही होगा और सभी स्कूलों, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय को भी बुधवार से बंद कर दिया जाएगा और ऑनलाइन स्टडी की जाएगी।
. लॉकडाउन के दौरान हर व्यक्ति को घर पर रहना पड़ेगा और जरूरी सामान लेने के लिए ही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं।
. जो लोग घर से काम नहीं कर पा रहे वो ऑफिस जा सकते हैं।
. इस दौरान सभी गैर-जरूरी दुकानें और हेयरड्रेसर सर्विस, रेस्तरां बंद किए जाएंगे। रेस्तरां टेकआउट सेवाएं मुहैया करवा सकते हैं।

PunjabKesari

कई और देशों पहुंचा नया स्ट्रेन

बता दें कि ब्रिटेन से शुरू हुआ यह स्ट्रेन अब तक कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 42 से 50 पहुंच चुकी है। भारत में भी सरकार ने फरवरी तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है और लोगों से घर पर रहने की अपील की जा रही है। 4 जनवरी की नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया है और सभी गैर-जरूरी दुकानों को बंद करने का आदेश है।

PunjabKesari

हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नए म्यूटेशन से घबराने की जरूरत नहीं। मगर, इसी बीच नाइजीरियाई वैज्ञानिकों ने एक और चेतावनी देते हुए कहा कि अभी कोरोना के और भी कई रूप सामने आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static