6 महीने के बच्चे को है कब्ज की समस्या तो इन तरीकोें से करें दूर

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 06:11 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिग): छोटे बच्चों के पेट में गैस बनना आम बात है। 6 महीने का बच्चा बहुत छोटा होता है। बच्चा कई बार जरूरत से ज्यादा दूध पी लेता है जिससे उसे पचाने में परेशानी होती है। मां के दूध के अलावा बच्चे को डिब्बा बंद दूध पीलाने से भी पेट से जुडी दिक्कतें हो सकती हैं। बच्चे की डाइट में आए बदलाव के कारण उनको कब्ज की शिकायत भी हो जाती है। छोटे बच्चों को जरा-सी बात के लिए दवाई देना भी ठीक नहीं है। इसके लिए कुछ छोटे-छोटे उपाय अपना कर भी बच्चे को आराम दिलाया जा सकता है। 

1. मां का दूध
डिब्बा बंद दूध बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। कोशिश करें कि बच्चे को 6 महीने तक मां का दूध ही पिलाएं। जब दूध छुड़ाना हो तो एकदम से बच्चे की डाइट न बदलें। धीरे-धीरे मुंह का स्वाद बदलें। एक दम से डाइट बदलने से कब्ज होने का डर रहता है। 

2. पानी पीलाएं
शरीर में पानी की कमी होने पर भी बच्चे को कब्ज की शिकायत हो सकती है। गर्मी के मौसम में बच्चे में पानी की कमी न होने दें। ओ आर एक्स का घोल बच्चे में पानी की कमी नहीं होने देता। 

3. पेट और पैर को हल्का सहलाएं
बच्चे के पेट में गैस बन जाएं तो उसे कुछ देर के लिए उल्टा लेटाएं। उसकी टांगों को हल्का सा ऊपर उठाएं और पेट को हल्का सा सहलाएं। इससे पेट की दर्द से राहत मिलेगी। 

4. हींग
पेट में गैस बनने पर थोडी सी हींग को पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बच्चे की नाभि के आसपास लगाएं। इससे गैस की दर्द से बच्चे को राहत मिलेगी। 


बच्चों के पेट में गैस बनना आम बात है। घरेलू उपायों से इससे राहत न मिले तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static