रोजाना 6 केले खाने से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा - Nari

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 02:48 PM (IST)

फल खाने से शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। वही, जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सेहत को नुकसान पहुंचाती है। कैल्शियम के लिए केला बैस्ट फ्रूट माना जाता है। आप भी इसे खाने के शौकीन हैं तो जान लें कि 6 से ज्यादा केले खाना जानलेवा हो सकते हैं। 


पोटैशियम है वजह 
केले में विटामिन,मिनरल्स, कैल्शियम के अलावा पोटैशियम भी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। पोटैशियम की जरूरत से ज्यादा मात्रा हमारे लिए नुकसानदायक है। 


शोधकर्ताओं का राय 
इस बारे में लंदन की डाइटीशियन कैथरीन कोलिन्स का मानना है कि शरीर के हर हिस्से में पोटैशियम मौजूद होता है। यह दिल की धड़कन को संतुलित रखता है, इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल और शुगल लेवर को नियंत्रित करने का काम भी करता है। केला खाने वाले लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि शरीर पोटैशियम की ज्यादा मात्रा दिल की धड़कनें भी बिगाड़ सकती है। इस तत्व की ज्यादा मात्रा से पेट की गड़बड़ी भी हो सकती है। 


केले पर हुई स्टडी के मुताबिक कैथरीन कोलिन्स का कहना है कि 400 केले खाने से पोटैशियम की मात्रा बहुत बढ़ जाती हैं। जो दिल की धड़कने बंद भी कर सकता है।  दिन में 400 केले खाना संभव नहीं है लेकिन किडनी के रोगी को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। 



 

Content Writer

Priya verma