पाचन सही नहीं रहता तो नियम से करें ये योगासन, फेफड़े भी रहेंगे स्वस्थ

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 07:34 PM (IST)

इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है ऐसे में इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी है। थोड़ी सी लापरवाही के कारण भी स्वास्थ्य को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इन दिनों खुद को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ आप योग को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। योग करने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी और आप सर्दियों में बैक्टीरियल संक्रमण से बचे रहेंगे। तो चलिए आज आपको उन योगासनों के बारे में बताते हैं सर्दी के मौसम में आपको कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं से बचाएंगे।

भुजंगासन

सर्दियों में पाचन क्रिया को दुरुस्त को स्वस्थ रखने के लिए भुजंगासन आप कर सकते हैं। इससे आपकी रीढ़ और फेफड़े की मांसपेशियां भी मजबूत बनेगी। नियमित इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन बना रहता है। 

कपाल भाति 

इस योगासन को करने के लिए आप पहले सुखासन में बैठ जाएं। फिर बैठ कर सांस को झटके के साथ बाहर निकालें। इस दौरान पेट को अंदर ले जाएं। इस आसन के नियमित अभ्यास से फेफड़े मजबूत बनेंगे और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से जुड़ी इंफेक्शन की संभावना भी कम होगी। 10-15 मिनट के लिए आप इस आसन को कर सकते हैं। 

ताड़ासन 

सर्दियों में कोहरा होने पर ताड़ासन का अभ्यास आप कर सकते हैं। बॉडी को स्ट्रेचिंग करने के ताड़ासन योगासन आप कर सकते हैं। इससे कंधे, पैर और कमर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे आपके फेफड़े भी खुलते हैं। यदि बाहर कोहरा ज्यादा है तो आप इस योगासन को घर पर कर सकते हैं। 

अनुलोम-विलोम

कोहरे में बाहर एक्सरसाइज करने की जगह आप अनुलोम-विलोम का अभ्यास कर सकते हैं। यह प्राणायाम का मुख्य योगासन माना जाता है। इसे करने के लिए एक दाई हाथ के अंगूठे को दाई नासिका को बंद करें वहीं बीच की दो उंगलियों से बाई नासिका बंद करना होता है इसे करने के लिए जब आप दाई नाक से सांस अंदर लें। बाई नासिका को बंद करें ठीक ऐसे ही जब आप बाईं नासिका से सांस अंदर लें तो बाईं नासिका को बंद करें ठीक ऐसे ही जब आप बाईं नासिका से सांस छोड़कर लें। दाईं नासिका को बंद करें। 

बालासन 

तनाव और स्ट्रेस कम करने के लिए आप बालासन कर सकते हैं। शरीर की फ्लैक्सिब्लिटी बनाए रखने केलिए आप बालासन को 4-5 मिनट के लिए करें। इससे मांसपेशियों में खिंचाव आएगा और शरीर एक्टिव बनेगा। 


 

Content Writer

palak