घुटने और कोहनियों का कालापन करता है शर्मिंदा तो करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 28, 2018 - 06:00 PM (IST)

चिलचिलाती गर्मी में लड़कियां शॉर्ट ड्रैस और ऑफ स्लीव्स पहनना पसंद करती है लेकिन कड़कती धूप से हमारी स्किन भी झूलस जाती है, जिसका असर हमारी त्वचा, घुटनों कोहनियों और गर्दन पर दिखाई देने लगता है। घुटनों और कोहनियों का कालापन अक्सर लड़कियों से शर्मिंदा कर देता है। वैसे तो मार्कीट में इसके लिए कई स्क्रब और क्रीम्स मिलती हैं, जिनके इस्तेमाल के बावजूद भी कोई फर्क नहीं दिखता है। अगर आप भी अक्सर अपने घुटनों और कोहनियों की काली स्किन से परेशान है तो आज हम आपको कुछ असरदार घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें ट्राई करके जरूर देखें। 

 


1. नींबू

PunjabKesari
नींबू को एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट कहा जाता है, जो डार्क हुई स्किन को साफ करने मददगार है। नींबू के रस को घुटनों और कोहनियों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।  इस नुस्खें को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 

 

2. दही

PunjabKesari
दही को अच्छा मॉइस्चराइजर कहा जाता है, जो स्किन के रंग को साफ करने में काफी कारगर माना जाता है। 1 चम्मच सिरके को बेसन और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को घुटने और कोहनियों पर 15 मिनट लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

 

3. बेकिंग सोडा
वेकिंग सोडा में दूध मिलाकर गाढा पेस्ट बना लें। फिर इसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 5 मिनट बाद पानी से धो दें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

 

4. आलू
आलू पीसकर उसका जूस निकाल लें और उस जूस को डार्क हुई स्किन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी के साथ धो दें। 

 

5. एलोवेरा

PunjabKesari
एलोवेरा स्किन के पुराने सैलों को रिपेयर करके नए सैल बनाने मददगार होता है। एेलोवेरा जैल को घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। 20 मिनट बाद इस पेस्टच को ठंडे पानी से धो लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static