महंगे Spa ट्रीटमेंट नहीं ये 5 DIY Hair Masks हैं झड़ते बालों का इलाज

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 12:07 PM (IST)

बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है। खराब लाइफस्टाइल के चलते बाल जड़ से कमजोर होते जा रहे हैं। कई बार तो बस कंघी लगाने भर से बालों का गुच्छा हाथ में आ जाता है। ये शिकायत कई महिलाओं की है तो ऐसे में क्या किया जाए। बाजार में मिलने वाले कई सारे प्रोडक्ट्स बालों को स्ट्रांग करने का वादा तो करते हैं पर कोई खास असर नहीं दिखाते। तो इन महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स पर पैसे बरबाद करने के बजाए, इन DIY हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। आपको जल्द ही असर दिखेगा। 

ऑलिव ऑयल और दही

5 बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़े चम्मच दही और ऑलिव ऑयल मिलाएं। पेस्ट को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें।

PunjabKesari

मेथी के बीज और नारियल का दूध

1 चम्मच मेथी के बीज का पाउडर लें और इसे 2-3 बड़े चम्मच नारियल के दूध के साथ मिलाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

नींबू का रस, कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल

नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ 2-2 चम्मच ऑलिव और कैस्टर ऑयल लें। पेस्ट को मिलाएं और अपने बालों पर एक घंटे तक लगा रहने के बाद धो लें।

PunjabKesari

केला और नारियल का तेल

पके हुए केले को ब्लेंड कर लें और इसमें 4-5 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए शॉवर कैप से ढक दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें।

PunjabKesari

नींबू और शहद

2 चम्मच शहद में नींबू के रस और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें।  

बस इन 4 असरदार हेयर मास्क के बाद आपको असर दिखेगा। बाल कम झड़ेगा और जड़ से मजबूत बनेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static