वजन रहेगा कंट्रोल, डेली रूटीन में शामिल करें 5 फैट फ्री फूड्स

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 02:04 PM (IST)

आज के दौर में गलत लाइफ स्टाइल, अनियमित और पौष्टिक आहार न खाने से लोग मोटापे के शिकार हो रहे है। वे जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ वजन बढ़ाने का भी काम करता है। इसे कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग, हैवी वर्क आउट और यहां तक भूखे रहने लगते है लेकिन ऐसा करना गलत है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें फैट की मात्रा कम या न मात्र हो। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसे फैट फ्री फूड्स के बारे में बताते है जो आपका वजन कंट्रोल करने के साथ बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ेगी। 

सेब

सेब में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते है, जो अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेब खाने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। सेब में फैट न होने से यह वजन को बढ़ने नहीं देता। नियमित रूप से 1 सेब का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ शरीर की एक्सट्रा चर्बी घटने में मदद मिलती है। पाचन तंत्र  मजबूत होता है। 

Image result for  apple,nari

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व होते है। इसे हैल्दी सब्जियोें में से एक माना जाता है। फैट फ्री होने से यह वजन घटाने में मदद करती है। आप इसे सलाद, सूप या किसी भी सब्जी में मिलाकर कर खा सकते है। 

एग व्हाइट 

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है तो डेली एग व्हाइट का सेवन करना फायदेमंद होगा। इसमें विटामिन, प्रोटीन आदि पोषक तत्व होने से यह शरीर में टिशूज के निर्माण और रिपेयरिंग का काम करता है। ऐसे में अंडे का पीला भाग खाने की जगह सफेद हिस्सा ज्यादा खाए। 

Image result for weight loss pic,nari

स्किम्ड मिल्क

बढ़ते वजन से परेशान लोगों को अपनी डाइट में फुल क्रीम की बजाए स्किम्ड मिल्क पीना चाहिए। इसमें कैल्शियम, मिनरल्स, प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। फैट की मात्रा न होने से यह बॉडी को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में फायदेमंद होता है। 

ग्रीन टी

अगर आपभी दिनभर चाय, कॉफी आदि पीते है तो अपनी इस आदत को जल्दी से छोड़ दें। इसका भारी मात्रा मे सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। अगर आपको इसका सेवन करना ही है तो शुगर फ्री या फिल्टर कॉफी को चुनें। ऐेसे में ग्रीन टी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। रोजाना ग्रीन टी को पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। साथ ही कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। 

Image result for green tea pic,nari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static