Health Advice: जब इम्यूनिटी बूस्टर के लिए ये 5 चीजे खा ली तो डरने की जरुरत नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 09:37 AM (IST)

जहां कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए आफत बना हुआ है वहीं बदलते मौसम के कारण सर्दी-जुकाम, गले में खराश जैसी परेशानियां भी सामने आ रही है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट और वैज्ञानिक लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं, जो बीमारियों से बचाने में मदद करता है। हम भी यहां आपको कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे।

इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत...

- भूख कम लगना
-  पेट में दर्द
. पाचन क्रिया में गड़बड़ी
- बच्चों के शारीरिक विकास में दिक्कत
- बॉडी में अंदर से सूजन होना
- शरीर मे खून की कमी
- थकान और आलसपन फील होना

PunjabKesari

अब जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स...

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, साग, बाथू, हरा प्याज आदि का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इनमें विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है।

PunjabKesari

कलरफुल फ्रूट्स

कलरफुल फ्रूट्स जैसे संतरा, सेब, आम, लीची आदि मौसमी फलों का सेवन भी अधिक करें। इससे ना सिर्फ इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा बल्कि आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

हल्दी की गांठ

गांठ वाली पीली हल्दी मुंह में रखकर चूसने से बार-बार खांसी नहीं आएगी। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है और खून को भी साफ करती है। यही नहीं, इससे पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

अदरक व लहसुन

अदरक और लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे संक्रमणों से लड़ने की ताकत भी मिलती है। इसके अलावा यह ब्लड प्रैशर कंट्रोल और दिल को भी स्वस्थ रखता है।

भारतीय मसालें

भारतीय मसालें जैसे लौंग, इलायची, काली मिर्च, काला नमक, गरम मसाला भी किसी औषधी से कम नहीं। आयुर्वेद में तो इनका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

इन चीजों से रखें परहेज

कैफीन,  सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड्स,  प्रोसेस्ड व ऑयल चीजें, रिफाइंड ऑयल, तला-भुना, कैन सूप और फ्रूट्स, प्रोसेस्ड मीट, सीलबंद आचार, मसालेदार खाने से भी परहेज करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static