डाइट में लेते रहेंगे ये 5 चीजें तो शरीर में कभी नहीं होगी पानी की कमी

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 03:50 PM (IST)

मौसम चाहे कोई भी अपनी डाइट का अच्छे से ख्याल न रखने से सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बात गर्मियों के दिनों की करें तो इस दौरान सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी हो जाने का सामना करना पड़ता है। इसके लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने से कमजोरी, सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, पाचन तंत्र कमजोर होने आदि की परेशानी होने लगती है। 

nari,PunjabKesari


मगर फिर भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दिनभर बहुत पसीना बहाने के बाद भी सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए उन चीजों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। 

ब्रोकली

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन होता है। इसमें लगभग 89 प्रतिशत पानी की मात्रा होने से शरीर को सभी  न्यूट्रिएंट्स मिलने के साथ पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। ब्रोकली में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इनफ्लेमेटरी गुण होने से यह गर्मी के दिनों खाने से इस मौसम में स्किन पर होने वाली खुजली, जलन, एलर्जी से राहत मिलती है। इसे कच्चा सलाद के तौर पर या फिर सब्जी बनाकर खाया जाा सकता है। इसके अलावा इसका टोस्ट बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

दही

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व उचित मात्रा में मिलने के साथ से डिहाइड्रेशन की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। दही में लगभग 85 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसके साथ यह प्रोबायोटिक फूड कहलाता है ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से गर्मी, एलर्जी, खुजली आदि की समस्या से राहत मिलती है। 

चावल

गर्मी के दिनों में पके हुए चावल का सेवन करने से डिहाड्रेशन की परेशानी होने का खतरा कई गुणा कम होता है। इसमें लगभग 70 प्रतिशत पानी होने से शरीर की अंदर से बेहतर तरीके से सफाई होने के साथ सभी जरूरी तत्व सही मात्रा में मिलते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्व होने से रोजाना 1 कटोरी पके हुए चावलों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

nari,PunjabKesari

सेब 

जैसे कहा ही जाता है कि बीमारियों से रोजाना 1 सेब जरूर खाना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरा होने में मदद मिलती है। बात इसमं पानी की मात्रा की करें तो सेब में 86 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिलने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम होता है। 

सलाद

हरी सब्जियों से तैयार सलाद का सेवन करने से शऱीर में पानी की कमी तेजी से कम करने में मदद मिलती है। इसमें लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन, कैल्शियम, आटरन, प्रोटीन आदि सभी उचित तत्व अधिक मात्रा में और कैलोरी बहुत कम मात्रा में होने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ शरीर में चुस्ती व फुर्ति आती है। 

nari,PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static