Crowniversary: मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने का लारा बन चुकी हैं रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 12:38 PM (IST)

इस 12 माई को एक्ट्रेस लारा दत्ता को मिस यूनिवर्स का खिताब जीते हुए पूरे 23 साल हो जाए। इस दिन साल 2000 में उन्होंने ये खिताब अपने नाम किया था। सुष्मिता सेन के बाद वो दूसरी भारतीय हैं जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया। लारा दत्ता, प्रियंका चोपड़ा और दीया मिर्जा ने सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी। लारा ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब, वहीं Priyanka को Miss World और Diya को Miss Asia Pacific का ताज पहनाया गया था।

PunjabKesari

लाल रंग के बैकलेस गाउन में ढाया था रैंप पर कहर

लारा की मिस यूनिवर्स की लुक की बाते करें तो उन्होंने लाल रंग का बैकलेस गाउन चुना था और इस वेस्टर्न ड्रेस में वो बहुत खूबसूरत लग रही थी।

सिर्फ 22 साल की उम्र में कर दिखाया कारनामा

एक्ट्रेस ने केवल 22 साल की युवा अवस्था में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। सुष्मिता सेन के 6 साल बाद लारा इस ताज को इंडिया लाईं थीं।

PunjabKesari

प्रदर्शन के बीच हुई थी प्रतियोगिता

 साल 2000 के वक्त मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान साइप्रस में इस प्रतियोगित के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। प्रदर्शनकारी लगातार आरोप लगा रहे थे कि मिस यूनिवर्स का यह प्रोग्राम महिलाओं के प्रति अपमानजनक है, लेकिन कुछ भी बदलाव नहीं हुआ। सड़क पर विरोध चलता रहा और प्रतियोगिता अपनी रफ्तार से आगे बढ़ती रही।

PunjabKesari

प्रदर्शन के आधार पर ही पूछा गया सवाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मिस यूनिवर्स 2000 प्रतियोगिता के फाइनल में तीन कंटेस्टेंट भारत से लारा दत्ता, वेनेज़ुएला से क्लाउडिया मोरेनो और स्पेन की हेलेन लिंडेस थीं। इन तीनों फाइनलिस्ट से प्रदर्शन को लेकर ही सवाल पूछा गया था। यह सवाल था, 'साइप्रस में मिस यूनिवर्स पीजेंट को महिलाओं के प्रति अपमानजनक बताते हुए विरोध प्रदर्शन हो रहा है। उन्हें समझाएं कि वे कैसे गलत है?'

लारा दत्ता ने दिया था यह जवाब

इस सवाल का जवाब तो तीनों कंटेस्टेंट ने दिया था, लेकिन हम आपको सिर्फ लारा दत्ता के जवाब से रूबरू करा रहे हैं। आखिर उनका जवाब ही तो जजेस को पसंद आया था, जिसके बाद वह मिस यूनिवर्स बनी थीं। लारा ने कहा था, 'मुझे लगता है कि मिस यूनिवर्स पीजेंट जैसे कॉन्टेस्ट हम जैसी युवा महिलाओं को उन फील्ड्स में आगे बढ़ने के लिए एक मंच देते हैं, जिसमें हम आगे बढ़ना चाहते हैं।  चाहे वह एंटरप्रेन्योरशिप हो, आर्म्ड फोर्स हो या फिर पॉलिटिक्स हो। यह प्लेटफॉर्म हमें अपनी राय व्यक्त करने का मौका देता है। हमें मजबूत और स्वतंत्र बनाता है जैसे कि हम आज हैं।'

PunjabKesari

लारा आज भी अपने खूबसूरत अंदाज के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा 9.99 अंक हासिल कर रिकॉर्ड भी बनाया था। 

इस बाद लारा सफलता की सीढ़ी चढ़ती गई। 2005 में फिल्म अंदाज से उन्होंने अपना फिल्मी करियर शुरू किया और साल 2010 तक कई सारी हिट फिल्में दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static