समय बीतने के बाद भी 11 करोड़ लोगों ने नहीं लगवाई दूसरी वैक्सीन,  सरकार ने दी जानकारी

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 02:33 PM (IST)

भले ही देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन के 100 करोड़ डोज देने की उपलब्धि हासिल कर ली है, लेकिन 11 करोड़ लोगों ने समय बीतने पर भी कोविड टीके की दूसरी खुराक नहीं लगवाई है। सरकार के आंकड़े बताते हैं किटीके की पहली खुराक ले चुके 11 करोड़ से अधिक लोगों ने दो खुराकों के बीच निर्धारित अंतराल समाप्त होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाई है। 

PunjabKesari

सरकार के अनुसार  छह सप्ताह से अधिक समय से 3.92 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने दूसरी खुराक नहीं ली है। इसी तरह करीब 1.57 करोड़ लोगों ने चार से छह सप्ताह देरी से और 1.5 करोड़ से अधिक ने दो से चार सप्ताह देरी से कोविशील्ड या कोवैक्सिन की अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है। इसी तरह 3.38 करोड़ से अधिक लोग हैं जो दूसरी खुराक लेने में दो सप्ताह की देरी कर चुके हैं।

PunjabKesari

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों तथा प्रतिनिधियों के साथ बैठक में बुधवार को इस विषय पर विचार-विमर्श किया गया। राज्यों से निर्धारित समय गुजरने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया। कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह का, वहीं कोवैक्सिन की दो खुराकों के बीच चार सप्ताह का अंतराल रखा जाता है।

PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगवाने को प्राथमिकता देने को कहा है जिन्होंने निर्धारित अंतराल समाप्त होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static