10 बातें जिसने 2020 को बना दिया खास, जाते-जाते इस साल पर डालिए एक नजर

1/1/2021 4:08:36 PM

साल 2020 बस खत्म होने को हैं और लोग सच में चाहते थे कि आफतों से भरा यह साल जल्दी खत्म हो क्योंकि कोरोना वायरस ने इस साल सेहत, से लेकर कारोबार तक, सबको हिलाकर रख दिया हालांकि फैशन का रुख भी इस साल बदल गया जबकि वायरस की वजह से हमने जो खोई कुदरत का रुप फिर से देखा वो शायद कोरोना वायरस ना आता तो दिखता भी ना।

चलिए वीडियो के जरिए इस साल में हुए बदलावों पर एक नजर घुमाते हैं।

 1. साफ पहाड़ और खुला नीला आसमान लॉकडाउन में चर्चा का विष्य बन गया। सिर्फ पहाड़ ही नहीं बल्कि ऐसी-ऐसी प्रजातियों के जीव-जंतु देखने को मिले जो लुप्त मान लिए गए थे।

PunjabKesari

2. गंगा नंदी जिसे साफ करने के लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर स्वच्छ करने का अभियान चला रही थी लॉकडाउन में अपने आप साफ सुथरी हो गई अब समझ में आई हमारी गलतियां।

3. सिर्फ कुदरत ही नहीं, फैशन की दुनिया के रंग ढंग भी बदल गए। लिपस्टिक का फैशन जो एवरग्रीन रहता है। कोरोना ने तो इसे भी फ्लॉप कर दिया क्योंकि भाई लोग मास्क जो लगाने थे। लिपस्टिक का फैशन आउट हो गया लेकिन आई मेकअप की डिमांड बढ़ गई।

PunjabKesari

4. मास्क का फैशन पूरे वर्ल्ड में देखने को मिला। चैन से लेकर ब्राइडल मास्क तक सब ट्रैंड में रहें।

5. ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ा कोरोना के डर से लोगों ने घरों में रहना ही सुरक्षित समझा और ऑनलाइन शॉपिंग को प्रेफरेंस दी। फिर सामान खाने पीने का हो या पहनने के कपड़े सब ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए।

6. होममेड ब्यूटी नुस्खों की होड़ बड़ी। पार्लर जाने से लोगों ने परहेज किया और देसी नुस्खों को जमकर फॉलो किया। बॉलीवुड टीवी की दीवाज भी इसमें जमकर हिस्सेदार बनी रहीं।

PunjabKesari

7. कुकिंग का क्रेज बढ़ा। लॉकडाउन में बाहर सब कुछ बंद था तो लोगों ने जमकर कुकिंग की नए-नए पकवान बनाएं। जो लोग बिजी शेड्यूल के चलते कुकिंग नहीं कर पाते थे उन्होंने भी कुकिंग का मजा लिया।

8. कोरोना वायरस की वजह से उठे हैल्थ इश्यूज को लेकर लोगों में सेहत सजगता आई। लोगों का रूझान योग मेडिटेशन और हैल्दी खान-पान में बढ़ा।

9. कोरोना के चलते हमारे संस्कार परपंरा पूरी दुनिया में फेमस हुए लोग शेक हैंड की बजाए नमस्ते को प्रेफरेंस देने लगे।

10. फैमिली के साथ समय बिताने का मौका मिला। प्रदूषण से राहत मिली तो लोगों ने जाना कि हम कितने जहरीले वातावरण में रह रहे थे।

PunjabKesari

कई बदलाव सच में आने बहुत जरूरी थे जैसे प्रदूषण को लेकर अगर हम आगे भी हैल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं तो वातावरण की शुद्धता बनाए रखने की जरूरत आगे भी है।


Vandana

Recommended News