स्टूडेंट लाईफ में इस तरह करें सेविंग(Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Aug 30, 2016 - 04:55 PM (IST)

अपने सपनों को उड़ान देने के लिए जब युवा दूसरे शहरों के अच्छे कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं, तो जाहिर सी बात है कि फन और मस्ती में ही उनकी सारी पॉकेटमनी खत्म हो जाती होगी, क्योंकि न तो वह सेविंग्स के बारे में जानते हैं और न ही बजट कंट्रोल में रखना जानते हैं।

 
1. बजट बनाएं
 
बचत करने का पहला नियम है कि आप बजट बनाएं, बजट बनाते समय वर्क शीट पर दो सेक्‍शन बनाएं, जिसमें जरूरी और गैर जरूरी खर्च के बारें में लिखें। सबसे पहले वे काम करें जो जरूरी हैं, सिर्फ दूसरों को दिखाने के चक्‍कर में की जाने वाली फिजूल खर्ची से बचें।
 
2. पार्ट टाइम जॉब करें
 
अक्‍सर आपका वीकेंड घर में बेड पर आराम फरमाते, टीवी देखते और पिज्‍जा खाने में निकल जाता है। ऐसे में अच्‍छा होगा वीकेंड पर आप कोई पार्ट टाईम जॉब शुरू करें। इससे आप अपनी पॉकेट मनी भी जुटा पाएंगे और वीकेंड में खाली बैठने की बोरियत से भी बचेंगे।
 
3. लाईब्रेरी और रेंटल बुक सिस्‍टम
 
कॉलेज में पढ़ाई के दौरान नए सेमेस्‍टर के शुरू होने पर आप चाहें तो रेंटल बुक्‍स ले कर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। यदि आप रोजाना जाने वाले स्‍टूडेंट्स में शामिल हैं तो लाइब्रेरी से बेहतर कोई और ऑप्‍शन नहीं हो सकता।
 
4. ट्रैवलिंग में करें बचत
 
कॉलेज जाना हो या फिर दोस्‍तों के साथ मस्‍ती करनी हो, हमेशा कोशिश करें कि आने-जाने के लिए पब्लिक व्‍हीकल का इस्तेमाल किया जाए, इससे आपका काफी पैसा बचेगा।
 
5. डिस्‍काउंट की जानकारी रखें
 
स्‍टूडेंट्स को मिलने वाले डिस्‍काउंट के बारे में हमेशा अपडेट रहें। अक्‍सर कई कंपनियां स्‍टूडेंट्स के लिए स्‍पेशल ऑफर निकालती हैं। कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो निकलने से पहले स्‍टूडेंट डिस्‍काउंट को पता करना न भूलें।
 
हेमा शर्मा

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static