घर में पालतू जानवर के होने से फायदे के साथ होता है नुकसान भी, यहां जानिए कैसे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 07:35 PM (IST)

नारी डेस्क:  एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि पालतू जानवर रखने के लाभ बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए गए हैं। शोधकर्ताओं ने 12 महीने तक 6,000 से अधिक लोगों पर अध्ययन किया और पाया कि पालतू जानवर रखने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य उन लोगों की तुलना में थोड़ा खराब था, जिनके पास पालतू जानवर नहीं थे।

 

पालतू जानवर के मालिक में दिखे ये बदलाव

यह निष्कर्ष पालतू जानवर रखने वालों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होने की लोकप्रिय धारणा के विपरीत है। हालांकि, अकेले रहने वाले प्रतिभागियों के एक छोटे समूह में, पालतू जानवर रखने वाले लोग, बिना पालतू जानवर वाले लोगों की तुलना में अकेलेपन का कम अनुभव करते पाए गए। डेनमार्क के आरहूस विश्वविद्यालय की शोधकर्ता क्रिस्टीन पार्सन्स ने कहा- “हालांकि, इस विषय पर किए गए शोध में मिले-जुले निष्कर्ष निकले हैं, लेकिन हम यह जानकर वास्तव में आश्चर्यचकित थे कि पालतू जानवरों के मालिकों ने कोविड महामारी के दौरान अवसाद, चिंता का थोड़ा अधिक अनुभव किया।” 

 

 6,018 लोगों पर किया गया अध्ययन 

पार्सन्स ने कहा- “यह एक व्यापक जनधारणा के विपरीत है कि पालतू जानवर मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।” ‘मेंटल हेल्थ एंड प्रिवेंशन' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में ब्रिटेन के 6,018 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से 54 प्रतिशत पालतू जानवरों के मालिक थे और 46 प्रतिशत के पास पालतू जानवर नहीं थे। अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों ने अप्रैल 2020 से अगले 12 महीनों तक नियमित अंतराल पर ऑनलाइन प्रश्नावली के जरिये पालतू जानवर से शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में बताया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static