पेट के अल्सर से बचना है तो ना करें इन चीजों सेवन(pics)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2016 - 11:16 AM (IST)

पेट के अल्सर की समस्या तब होती है जब खाना पहुंचाने वाला अम्ल हमारे अमाशय को नुकसान पहुंचाता है। अल्सर की समस्या ज्यादातर एक प्रकार के जीवाणु हेलिकोबैक्टर पायलोरी या एच. पायलोरी बैक्‍टीरिया के द्वारा होती है। इसमें तनाव और खान-पान के गलत तरीके को इसका कारण माना जाता है। इसलिए जब तक अल्सर की समस्या ठीक ना हो जाएं तो मसालों का कम इस्तेमाल करें। आज हम आपको और भी कई ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनसे परहेज करना चाहिए। 

 


1. मसालों का सेवन 

पेट का अल्सर होने पर गर्म मसालों का सेवन करना बंद कर दें क्योंकि ये मसाले पेट के अल्सर को ठीक होने नहीं देते है बल्कि इस परेशानी को और बढ़ा देते है। 

2. दूध का सेवन

ऐसे में दूध का सेवन और दूध से बने दही, पनीर, बटर आदि का सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि इनके कारण पेट में गैस बनता है और अल्सर का दर्द बढ़ जाता है। 

3. पोहा खाइए

पेट के अल्सर की समस्या होने पर पोहा काफी फायदेमंद होता है। पोहा और सौंफ को  मिलाकर चूर्ण बना लें। फिर सुबह 20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में घोलकर रख दें और रात को पी लें। ऐसा करने से पेट के अल्सर में आराम मिलेंगा।  

4. कैफीन का सेवन 

कैफीन के सेवन से पेट के अल्‍सर की समस्‍या बढ़ती है। कैफीन चाय, कॉफी, चॉकलेट, कार्बोनेटेड खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह पेट में एसिड बनाता है, जिससे पेट दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए पेट का अल्‍सर होने पर इनसे दूर रहें। ।

5. मीट न खाएं

पेट का अल्‍सर होने पर मांस का सेवन करने से बचना चाहिए। मांस में एसिड अधिक मात्रा में होते हैं, जिसकी वजह से पेट में तकलीफ और बढ़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static