किसी को खोने के दर्द से बाहर निकालने में मदद करती है Music Therapy

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 05:52 PM (IST)

दुःख ने हमेशा गीतकारों को प्रेरित किया है। गैरी बार्लो के लेट मी गो, एरिक क्लैप्टन के टीयर्स इन हेवन और माइक एंड द मैकेनिक्स के द लिविंग इयर्स सहित अनेक लोकप्रिय गाने, सभी किसी प्रियजन को खोने के दुःख से उबरने के तरीके के रूप में लिखे गए थे। टियर्स इन हेवेन क्लैप्टन के चार वर्षीय बेटे की अचानक मृत्यु से संबंधित है। लिविंग इयर्स गीतकारों के जीवित रहने के दौरान उनके पिता के साथ असहमति पर आपसी पछतावे को संबोधित करता है। ये गीत उतने ही मर्मस्पर्शी और हृदयविदारक हैं जितनी आप करीबी पारिवारिक शोक के बारे में लिखी गई किसी चीज़ से उम्मीद कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दुख से बाहर निकालती है संगीत थेरेपी

कई लोगों का उन गानों से गहरा रिश्ता होता है, जिन्होंने उन्हें शोक से उबरने में मदद की है। संगीत थेरेपी अभिव्यक्ति के साधन के रूप में संगीत के प्रति लोगों के सहज जुड़ाव का उपयोग करती है। थेरेपी उन्हें संवाद करने और उन भावनाओं से निपटने में मदद करती है जो अन्यथा भारी, दर्दनाक और शब्दों में बयां करना कठिन हो सकती हैं। थेरेपी एक पेशेवर रूप से प्रशिक्षित संगीत चिकित्सक द्वारा संचालित की जाती है, जिसमें रोगियों और उनके प्रियजनों को जीवन के अंत और शोक से निपटने में मदद करने के लिए गायन, वाद्ययंत्र बजाना, गीत लिखना या संगीत सुनना जैसी गतिविधियों का उपयोग किया जाता है। 

PunjabKesari

रोगियों के लिए फायदेमंद है संगीत

संगीत चिकित्सा जीवन के अंत समय की देखभाल में एक समृद्ध इतिहास का दावा करती है, जो अकादमिक साक्ष्य के बढ़ते समूह द्वारा समर्थित है। एक शोध में देखभाल केन्द्र में जानलेवा कैंसर जैसी जीवन-सीमित करने वाली बीमारियों वाले लोगों को संगीत चिकित्सा की पेशकश की थी। शोध में सुझाव दिया गया कि संगीत चिकित्सा न केवल रोगियों के लिए, बल्कि उनके प्रियजनों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। संगीत सकारात्मक यादें पैदा कर सकता है और इस तरह के गहरे संवाद में मदद करता है जिसे हमेशा शब्दों के माध्यम से नहीं किया जा सकता है। जीवन के अंत में संगीत चिकित्सा, किसी प्रियजन को अलविदा कहने के लिए अधिक आरामदायक वातावरण प्रदान करने में मदद कर सकती है और उनके मरने के बाद याद रखने के लिए एक अनोखी, स्थायी स्मृति बनाने में मदद कर सकती है। 

PunjabKesari
लंबे समय तक दुःख विकार को रोकना


संगीत चिकित्सा  लंबे समय तक दुःख विकार या जटिल दुःख (जब कोई व्यक्ति शोक के बाद दुर्बल दीर्घकालिक भावनात्मक संकट का अनुभव करता है) से रक्षा करता प्रतीत होता है। जीवन सीमित करने वाली बीमारी वाले लोगों के परिवार और प्रियजनों ने साझा किया कि कैसे संगीत चिकित्सा ने अवसाद, चिंता, पारिवारिक संघर्ष, खराब कथित सामाजिक समर्थन, नुकसान को स्वीकार करने में कठिनाई और सकारात्मक यादों तक पहुंचने में कठिनाई को कम करने में मदद की - ये सभी जटिल दुःख के चेतावनी संकेत हैं। हमारी शोध समीक्षा से पता चला कि समूह गायन ने ‘‘संबंध, जागरूकता और समर्थन की भावनाओं को बढ़ावा दिया''। प्रियजनों के साथ किए गए अन्य अध्ययनों में भी यह जानकारी साझा की गई कि कैसे संगीत चिकित्सा ने उन्हें अपने प्रियजन के नुकसान के लिए तैयार होने में मदद की, और उनकी आध्यात्मिकता को बढ़ाया। जब शोक प्रक्रिया का समर्थन करने की बात आती है तो देखभाल उद्योग सामाजिक संबंधों के महत्व को तेजी से देख रहा है। महामारी के बाद की दुनिया में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां व्यक्तिगत संबंधों और सामुदायिक समूहों के टूटने के कारण अवसाद, चिंता और खराब कथित सामाजिक समर्थन जैसे जटिल दुःख के जोखिम कारक बढ़ गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट ने हाल ही में सुझाव दिया है कि कला लंबे समय तक दुःख जैसी जटिल समस्याओं का समाधान करके स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इससे पता चलता है कि शोक समर्थन में संगीत चिकित्सा की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। 


(लिसा ग्राहम-विज़नर और ट्रेसी मैककोनेल, क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static