कुकिंग से जुड़ी आदतें पहुंचा सकती हैं नुकसान(Pics)

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2016 - 01:23 PM (IST)

हैल्दी रहने के लिए लोग क्या कुछ नही करते। हैल्दी और ताजा खाना,टाइम पर और साफ-सुथरा भोजन लेकिन क्या आपको पता है कि कुकिंग की कुछ आदते सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये आदतें...


1. ज्यादा गर्म तेल

रसोई में खाना बनाते समय अक्सर हम लोग तेल को बहुत ज्यादा गर्म कर लेते हैं ताकि तेल अच्छे से पक जाए लेकिन तेल को बहुत ज्यादा गर्म करने से उसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इसे दोबारा गर्म करने से नुकसानदेह त्तव बनने शुरू हो जाते हैं।ध्यान में रखें कि तेल को स्मोक प्वांट तक गर्म न करें दूसरा बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल न करें।  

2. पका और कच्चा नॉन वेज

नॉन वेज बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस प्लेट में कच्चा मांस रखा हो उसमें पका मांस न रखें। कच्चे मांस में बहुत से बैक्टीरिया होते हैं जो प्लेच पर चिपके रह जाते हैं और सेहत क नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

3. ठंड़ा खाना फ्रिज में रखना

कई बार खाना बहुत गर्म होता है और हम उसे तब तक रैफ्रिजरेटर में नही रखते जब तक यह ठंड़ा न हो जाए। ऐसे करने से सेहत को नुकसान पहुमत सकता है क्योंकि खाना ज्यादा देर तक बाहर रखने से इसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। ध्यान रखें कि खाना न ज्यादा गर्म हो और न ठंड़ा। 

4.नॉनस्टिक बर्तन का इस्तेमाल

नॉनस्टिक बर्तन में खाना बनाते समय लकड़ी की कडछी का इस्तेमाल करें। इस तरह के बर्तनों को तेज आंच पर न रखें। इससे इस पर लगी कोटिंग निकल जाती है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। 

5. खाने का देर तक पकाना

खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लोग दाल या सब्जी को कम आंच पर गैस पर ही पड़ा रहने देते हैं लेकिन इससे खाने में मौजूद पोषक त्तव खात्म हो जाते हैं। जिससे पाचन प्रक्रिया में कमी आ सकती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static