Celebrities की तरह कहीं आप भी तो नहीं पी रहे जैतून का तेल? पहले जान लें इसके बारे में

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 06:42 PM (IST)

फैशन की लगातार बदलती दुनिया में वेलनेस ट्रेंड्स और सेलिब्रिटी समर्थित स्वास्थ्य में एक नया चलन है: हर रोज जैतून का तेल पीना। कर्टनी कर्दाशियां, बेयॉन्से, ग्वेनेथ पाल्ट्रो और जेनिफर लोपेज जैसी मशहूर हस्तियां एक्स्ट्रा वर्जिन के गुणों की प्रशंसा करती हैं और साथ ही इसे अपनी त्वचा पर भी लगाती हैं, और अपनी चमकती त्वचा का श्रेय जैतून के तेल को देती हैं। लोपेज़ ने तो अपने जेएलओ ब्यूटी ब्रांड को रसोई के मुख्य उत्पाद पर आधारित करते हुए दावा किया कि उनकी उम्र को मात देने वाली शक्ल बोटोक्स या सर्जरी का परिणाम नहीं है, बल्कि पारिवारिक सौंदर्य रहस्य है: जैतून के तेल के साथ मॉइस्चराइजिंग। और ऐसा करने वाली वह अकेली नहीं हैं।

PunjabKesari

यह लोग ना करें जैतून तेल का इस्तेमाल

 हॉलीवुड स्टार गोल्डी हॉन कथित तौर पर सोने से पहले जैतून का तेल पीती हैं और इसे मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग करती हैं, जबकि सौंदर्य आइकन सोफिया लॉरन इस तेल से स्नान करती हैं। हालांकि ये मशहूर हस्तियां जैतून के तेल के त्वचा को सुंदर बनाने वाले गुणों से भरपूर होने की कसम खाती हैं, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा के प्रकार के अनुसार इसके सेवन को महत्व देना चाहिए। उदाहरण के लिए, जिन लोगों को मुहांसे या एक्जिमा होने की संभावना होती है, जैतून का तेल उनकी समस्याओं को बढ़ा सकता है। कुछ त्वचा विशेषज्ञ इसे त्वचा देखभाल के रूप में पूरी तरह से उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं। यह जेएलओ के लिए बुरी खबर हो सकती है। 


जैतून का तेल पीने का बड़ रहा है चलन

बड़े पैमाने पर सेलिब्रिटी प्रचार के चलते, जैतून का तेल पीना अब दुनिया भर में टिकटॉक सनसनी बन गया है। वायरल वीडियो में प्रभावशाली लोगों को प्रतिष्ठित जैतून तेल ब्रांडों के शॉट पीते हुए और पाचन में सुधार से लेकर मुंहासे दूर करने तक कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों की घोषणा करते हुए दिखाया गया है। सेलिब्रिटी और प्रभावशाली लोग इस तरल सोने के प्रचार में जुटे हैं लेकिन हममें से बाकी लोगों का क्या? क्या जैतून का तेल पीने से सचमुच हमारे स्वास्थ्य पर चमत्कार हो सकता है? 

PunjabKesari
जैतून के तेल के फायदे 


इसमें कोई संदेह नहीं है कि जैतून का तेल अच्छी चीजों से भरपूर है। इसमें पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जिनमें शरीर के ऊतकों के लिए सुरक्षात्मक गुण होते हैं। यह ओलिक एसिड सहित आवश्यक फैटी एसिड का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है जिससे हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है। शोध में पाया गया है कि आहार में जैतून के तेल को शामिल करने से विभिन्न प्रकार के प्रदाह और बीमारियों में उत्साहजनक प्रभाव दिखाई देता है और अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। मक्खन, मार्जरीन, मेयोनेज़ और डेयरी वसा को जैतून के तेल से बदलने से मृत्यु दर का जोखिम कम होता है। यह सुझाव देने के लिए भी सबूत हैं कि जैतून के तेल में मौजूद सुरक्षात्मक यौगिक कैंसर, मनोभ्रंश से बचाने और यकृत और गुर्दे को सहारा देने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इनमें से कोई भी स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए नई जानकारी नहीं है। अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभों पर अच्छी तरह से शोध किया गया है और पोषण विशेषज्ञों ने वर्षों से संतृप्त खाना पकाने वाले वसा के विकल्प के रूप में जैतून के तेल को बढ़ावा दिया है। 


क्या वसा स्वस्थ हो सकती है?

 हां और नासंतुलित आहार के लिए वसा महत्वपूर्ण हैं, जो वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई, के के अवशोषण में सहायता करते हैं और भोजन के पोषण स्तर को बढ़ाते हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार की वसा में भी कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और इसके अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने से रोकने के लिए, वयस्कों को वसा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 30% तक सीमित करना चाहिए, जिसमें 10% से अधिक संतृप्त वसा से नहीं आना चाहिए। दो बड़े चम्मच जैतून का तेल - मशहूर हस्तियों और सोशल मीडिया प्रभावितों द्वारा लिए गए शॉट्स में मानक मात्रा - इसमें 28 ग्राम वसा (238 कैलोरी) और 3.8 ग्राम संतृप्त वसा होती है जो अनुशंसित दैनिक सेवन के 19% के बराबर होती है। तो फिर, अतिरिक्त वर्जिन का वह दैनिक शॉट सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है। 

PunjabKesari
इस तेल को लेकर नहीं है कोई वैज्ञानिक प्रमाण


पूरे दिन भोजन में थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल शामिल करना आपके आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करने का एक अधिक संतुलित और पौष्टिक तरीका है। लेकिन कर्टनी कर्दाशियां के इस दावे के बारे में क्या कहा जाए, "सुबह खाली पेट एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि तेल आपके सिस्टम को कवर कर सके और इष्टतम लाभ के लिए आपके पेट की दीवारों को साफ कर सके?" कुछ ब्रांडों ने भी इस विचार को दोहराया है कि खाली पेट जैतून के तेल का सेवन करने से अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन यह भी सच है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। एक स्वस्थ लेकिन अधिक संतोषजनक नाश्ते के लिए, कर्टनी अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर जैतून शामिल करने का प्रयास कर सकती हैं। जैतून विटामिन ई, ए और के के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और अमीनो एसिड जैसे आवश्यक खनिजों सहित पोषक तत्वों की समान समृद्ध श्रृंखला प्रदान करते हैं। जैतून के तेल के विपरीत, जैतून में उच्च फाइबर सामग्री का अतिरिक्त लाभ होता है। वसा और फाइबर का संयोजन तृप्ति की भावना को बढ़ाता है, जिससे जैतून आहार में एक अतिरिक्त पौष्टिक पदार्थ बन जाता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static