करवाचौथ Special: बाजारों में रही रौनक, मेहंदी और चूडिय़ों पर महिलाओं का लगा रहा तांता (video)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 18, 2016 - 12:39 AM (IST)

जालंधर(नारी डेस्क): त्योहार के इस सीजन में और फैशन के इस नए दौर में मेहंदी और बैंगलस में भी अब नए-नए ट्रेंड आ गए हैं। बुधवार को करवाचौथ का त्योहार है और महिलाओं में साज-सज्जा को लेकर जबरदस्त होड़ लगी हुई है। कोई बैंगल पर ज्यादा फोकस कर रहा है तो किसी का ध्यान मेहंदी पर लगा है। करवाचौथ के पर्व से पहले महिलाओं में त्योहार के प्रति उत्सुकता, रात में बाजारों की रोनक, बाजार में दुकानदारों के हाल और व्यवसाय को जानने के लिए आज पंजाब केसरी पहुंचा जालंधर के मॉडल टाउन जहां महिलाओं से उनकी साज सज्जा की जानकारी ली, पढि़ए हमारी यह रिपोर्ट।


मेहंदी को लेकर महिलाएं दिखीं काफी उत्साहित
फैशन के इस दौर में और परंपराओं के बदलते समाज में मेहंदी अब पारंपरिक मरावाड़ी मेहंदी के साथ-साथ कई डिजाइन आ गए। जिन्हें महिलाएं अत्यधिक पसंद कर रहीं हैं। इन डिजाइनों में हैं अरेबिक मेहंदी, नाजुक बॅाम्बे मेहंदी और ग्लीटर्स वाली मेहंदी। करवाचौथ पर मेहंदी को लेकर महिलाएं काफी उत्सुक नजर आईं। उनका कहना है कि सालभर का यह त्योहार उनके जीवन में काफी उत्साह लेकर आता है। कई महिलाओं ने महेंदी हाथों के साथ-साथ पैरों पर भी लगवाई। वहीं मोलभाव के सवाल पर महिलाओं न कहा कि हम मोल भाव करते हैं लेकिन हर साल दामों में इजाफा ही मिलता है, रेट दोगुने ही मिलते हैं। 


महेंदी दुकानदारों ने कहा-पिछले साल और इस साल में है काफी फर्क
सालभर में एक बार आने वाले इस त्योहार पर मेहंदी लगाना लोगों का रोजगार है, यहां तक कि कुछ लोगों की तमाम जीविका इसी के ऊपर ही निर्भर है। वह शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर महेंदी लगाते हैं। पिछले वर्ष और इस वर्ष के त्योहार में अंतर पूछने पर दुकानदार ने कहा कि पिछले वर्ष और इस वर्ष में काफी अंतर है। आमदनी में थोड़ा इजाफा हुआ है तो वहीं महंगाई ने कमर तोड़ रखी है। एक दुकानदार ने बताया कि वह इस पेशे में पिछले 14 साल से है। उसने सभी उतार-चढ़ाव देखे हैं। महेंदी के रेट पूछने पर दुकानदार ने कहा कि यह महिला को पसंद आने वाले डिजाइन पर निर्भर करता है। वहीं सामान्य रेट 100 रुपए बताए।


बैंगलस का भी दिखा खूब क्रेज, मैचिंग की चूडिय़ों का रहा जोर
करवाचौथ पर महिलाओं में बैंगलस का भी खूब क्रेज दिखा। बैंगलस की खरीद की बात करें तो महिलाओं ने अपने उस दिन पहनने वाली साड़ी के हिसाब से बैंगलस खरीदीं हैं। दुकानों पर बैंगलस की खरीद के लिए भी काफी भीड़ नजर आई। वहीं दुकानों पर तरह-तरह के नए-नए डिजाइनों में बैंगलस देखने को मिलीं। करवाचौथ पर जहां पहले काले रंग की चुडिय़ां पहनने पर मनाही की जाती थी लेकिन महिलाएं अब इस कलर को भी खूब चाव से पहन रही हैं। इन सभी के बीच दुकानदार ने बताया कि करवाचौथ पर लाल रंग को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। बदलते दौर में काफी कुछ बदला है। कांच की चूडिय़ों की प्राथमिकता अब इतर होती नजर आ रही है, मैटल से बनी बैंगल भी बखूबी पहनी जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static