Women's Day: फिट और एक्टिव रहने के लिए अपनाएं ये 7 हेल्दी टिप्‍स

Thursday, March 8, 2018 5:51 PM
Women's Day: फिट और एक्टिव रहने के लिए अपनाएं ये 7 हेल्दी टिप्‍स

महिलाएं अजाकल घर परिवार को संभालने के साथ नौकरी भी कर रही हैं। वो अपने काम में इतनी बिजी हो जाती हैं कि वह अपनी सेहत का ध्यान ही नहीं दे पाती। इससे उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब तक आपकी हेल्‍थ ठीक नहीं होगी तब तक आप सशक्‍त महिला नहीं बन सकती हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम आपको स्‍वस्‍थ्‍य रहने के 7 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जो आपके लिए बहुत जरूरी है। इस टिप्‍स को हर महिला को फॉलो करना चाहिए। इससे महिलाएं स्वस्थ रहेंगी।


1. अपना ख्याल रखना भी है जरूरी
महिलाएं पूरा दिन अपने बच्चों और परिवार वालों का ख्याल रखती रहती है। अपने बारे में वह कभी नहीं सोचती। अपनी सेहत का ध्यान न रखे से उनको कई बार खतरनाक बीमारियां भी हो जाती है। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी आराम और नींद जरूर लें। 

 

2. तनाव व चिंता न लें

PunjabKesari
महिलाओं के ऊपर काम और घर परिवार सब को बोझ होता है। इससे कई बार महिलाएं तनाव और चिंता में रहने लगती है। हर वक्त चिंता में रहने से कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। अगर आपको कभी भी एेसा लगे की आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो डॉक्टरी जांच जरूर करवालें।

 

3. डॉक्टरी जांच
आजकल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी बहुत ज्यादा होती है। समय पर इन बीमारियों का पता चलने पर इलाज करवाया जा सकता है। बीमरियों से बचने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हर 2 महीने के बाद चांज करवाएं।

 

4. पी‍रियड्स
महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म की परेशानी से गुजरना पड़ता है। कुछ महिलाओं को इन दिनों में दर्द, उल्टी, चक्कर और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं को पीरियड्स टाइम पर न आने की प्रॉब्लम भी होती है, जिससे कई परेशानियों होती है। अगर कोई महिला इस समस्या से गुजर रही हो तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए।

 

5. आहार और पोषण

PunjabKesari
महिलाओं को अपने आहार में कैलोरी और पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। खाने में  कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिज होना बेहद जरूरी है। विटामिन बी 6, बी 12, डी 3, फोलेट, आयरन और कैल्शियम महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से कुछ हैं। रोजाना सुबह का नाश्ता करना ना भूलें। नाश्ता न करने से कई बीमारिया हो सकती है।

 

6. एक्‍सरसाइज है जरूरी
बिजी लाइफ और भाग- दौड़ भरी जिंदगी के कारण महिलए अकसर एक्सरसाइज करना भुल जाती है। इससे उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए जुम्बा और एरोबिक्स कसरत करनी चाहिए। इससे उनके शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहती है।
 

7. शराब और धूम्रपान सेवन न करें

PunjabKesari
शराब और धूम्रपान करने से कई जानलेवा बिमारियों, जैसे कैंसर और ह्रदय रोग हो सकता है। अगर आप शराब और धूम्रपान का सेवन करती हैं, तो तुरंत बंद कर दें।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन