बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये 5 फ्रूड्स

Tuesday, September 5, 2017 1:29 PM
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये 5 फ्रूड्स

पेरेंट्स बच्चों के स्वस्थ रखने के लिए उन्हें हेल्दी चीजें ही खिलाते है लेकिन फिर बच्चों की वजन उनके ग्रोथ चार्ट मुताबिक बहुत कम होता है। अक्सर बच्चों को सब्जियां पंसद नहीं होती और इसी कारण वो खाना ठीक से नहीं खाते। इससे उन्हें ठीक से पोषण नहीं मिल पाता है। आज हम आपको ऐसे फ्रूड्स के बारे में बताएंगें जिसे कम मात्रा में खाने पर भी आपके बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा।

 

1. केला
रोजाना बच्चों को केला खिलाने से उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन बी6 और विटामिन सी बच्चों में सारे पोषक तत्वो की कमी को पूरा कर देते है। इसके अलाव दूध में केला मिक्स करके खिलाने से उन्हें एनर्जी मिलती है।

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2. दही
सुबह नाश्ते में दही का सेवन करने से बच्चों का इम्युन सिस्टम मजबूत रहता है। दही में विटामिन्स, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा होने के कारण यह बच्चों को ताकत देती है। इसके अलाव इससे दस्त जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

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3. देसी घी
देसी घी खाने से आपके बच्चे को ताकत मिलती है। इसके अलावा रोजाना इसके सेवन से उनका दिमाग भी तेज होता है। बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए उनके आहार में घी को जरुर शामिल करें। आप चाहे तो चावल, खिचड़ी आदि में उन्हें घी मिलाकर खिला सकती है।

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4. आलू
कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर आलू खाने से बच्चों वजन जल्दी बढ़ता है। आप बच्चों को आलू उबाल कर दे सकती है। अगर वो इसे नहीं खाना चाहता तो उसे घर पर आलू के फ्रेंच फ्राइज भी बनाकर दे सकती है। इससे बच्चे हेल्दी भी रहेंगे और उन्हें अपनी पंसद का खाना भी मिल जाएगा।

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5. अंडा
अंडे में पोटैशियम, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होने के कारण यह बच्चे के सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना नाश्ते में उबला हुआ अंडा खाने से वजन बढ़ने लगता है। अब चाहे तो बच्चे को कम आयल में अंडा तल कर भी दे सकती है।

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