क्या आप अधिक मात्रा में करते है मीठे का सेवन, जानिए इसके नुकसान

Saturday, September 9, 2017 1:48 PM
क्या आप अधिक मात्रा में करते है मीठे का सेवन, जानिए इसके नुकसान

अधिकतर लोगों को मीठा खाना बहुत पंसद होता है। इसी कारण कुछ जरुरत से ज्यादा मीठा खा लेते है लेकिन जरुरत से ज्यादा मीठा सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में मीठे का सेवन वजन बढ़ने के साथ-साथ दिल से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। रोजाना मीठे के सेवन से शरीर के अंदर फैट जमा होने लगता है, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

 

1. दिल की बीमारियां
अधिक मात्रा में मीठा खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ने लगता है। इससे आपके हार्ट फंक्शन पर दबाव पड़ता है। जिससे ब्लड वैसल्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

2. डायबिटीज का खतरा
लगातार मीठे के सेवन से इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज होने का डर रहता है। इसके साथ ही आपको मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम्स मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

3. वजन बढ़ना
मीठा खाने से शरीर में फैट जमा होने के वजन बढ़ने लगता है। सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि इसे किसी भी रुप में खाने मोटापे की समस्या हो सकती है। ज्यादातर मीठा खाने से कमर के आसपास के हिस्से में मोटापा आ जाता है।

PunjabKesari

4. प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर
इसे ज्यााद मात्रा में खाने से शरीर में इंफेक्शंस और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत खत्म हो जाती है। इससे आपको थकान, बार-बार बुखार, पैरों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है।

5. लीवर को नुकसान
शुगर की अधिक मात्रा लेने से लीवर पर दबाव पड़ने के कारण लीवर डिजीज हो सकते है। फैट के रुप में स्टोर हो रही शुगर आपको लीवर को डैमेज भी कर सकती है।

PunjabKesari

6. एंजाइटी और डिप्रेशन
शुगर में मूड बदलने की क्षमता होती है जिससे आपको थकान, एंजाइटी और डिप्रेशन हो जाता है। इससे शरीर में डोपामाइन स्तर बढ़ जाने से एंजाइटी डिस्ऑर्डर होने के कारण आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आने लग जाता है।

PunjabKesari



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !