बच्चे का नाम रखते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो...

Sunday, February 11, 2018 11:47 AM
बच्चे का नाम रखते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो...

बच्चे के आने से एक परिवार पूरा होता है। हर तरफ खुशियां ही खुशियां होती है। हर कोई नन्हें मुन्ने को अलग- अलग और अपने पसंदीदा नाम से उसको पुकारते हैं। बच्चे का नामकरण करना माता-पिता के लिए सबसे मुश्किल काम होता है। बच्चा पुरी जिदंगी इसी नाम से पहचाना जाएगा इसलिए उसका नाम रखते समय बहुत सी बात को ध्यान में रखाना पड़ता है। कई बार तो पेरेंट्स बच्चे का नाम इतना कठिन रख देते हैं कि उसे लेना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बच्चों का नाम रखते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके जरिए बड़े होने पर आप बच्चों का मजाक बनने से बचा सकते हैं।

 

1. जगह के नाम पर न रखे 
कुछ लोग बच्चों का नाम किसी खास स्थान या शहर के नाम पर रख देते है। बाद में बच्चों को उन नामों से परेशानी होती है। बच्चों को परेशानी से बचाने के लिए कभी भी उनका नाम आगरा, मथुरा, कन्‍नौज आदि के नाम पर न रखें। 

 

2.  कठिन नाम न रखें

PunjabKesari
बच्चों के एेसे नाम रखने चाहिए जो बोलने में आसान हो। कई बार मां- बाप बच्चों के इतने कठिन नाम रख देते हैं कि वह खुद भी उस नाम को सही से नहीं बोल पाते। इसके कारण वह दूसरों के सामने अपना नाम बताने से डरता है इसलिए बच्‍चे का नाम सामान्‍य और सरल उच्‍चारण वाला ही रखें।

 

3. शाब्दिक अर्थ हो
बच्चों का एेसा नाम रखें जिनका कोई शाब्दिक अर्थ भी निकलता हो। कई लोग यूनिक नाम रखे के चक्कर में  बच्चे का एेसा नाम रख देते हैं जिसका अर्थ बुहत ही अजीब होता है। अटपटा सा अर्थ होने के कारण होने के कारण दूसरे बच्चे उसका मजाक उड़ाते है। बच्चे का अर्थपूर्ण नाम रखे ताकि उस पर अपने नाम का सकारात्‍मक प्रभाव पड़े।

 

4. हास्‍यास्‍पद नाम न हो

PunjabKesari
चांद, सुरज, प्रकाश एेसे हास्यस्पद नाम रखने से बचें। मां- बाप अपने लाडले को इस तरह के हास्‍यास्‍पद नाम देते हैं जिनका बाद में केवल मजाक ही उड़ाया जाता है।

 

5. देवी-देवताओं के नाम पर न रखें
कुछ लोग अपने बच्चों का नाम ईश्वर, परमेश्वर, परमपिता, परमात्मा, ब्रह्मा, ब्रह्म, परब्रह्म, सच्चिदानंद, वेद, भगवान, भगवती, देवी, ओम, हरि, हर, महादेव, जीसस रख देते हैं। इस तरह के नाम लोगों की धार्मिक आस्‍था से जुड़े होते हैं, इसलिए अपने बच्‍चे का नाम इनके नाम पर न रखें।

 

6.  लंबा नाम न रखें

PunjabKesari
बच्चों का नाम 3 या 4 शब्दों वाला ही रखें। छोटा नाम लेने  में आसानी होती है। साथ ही छोटे नाम बोलने में प्यारे और सुनने में क्यूट लगते हैं। 

 

7. घरवालों के नाम पर
कई बार घरवाले बच्चे का नाम बुजुर्गों के नाम पर रख देते हैं। जो की बहुत पुराने जमाने के लगते हैं। बच्‍चों का नाम हमेशा आधुनिक और थोड़ा अलग ही रखें।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन