डाइट बदलने से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Thursday, March 16, 2017 12:12 PM
डाइट बदलने से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल

सेहतः हर किसी की आदतें अलग-अलग होती हैं। उठना-बैठना या खाना-पीना सब कुछ आदतों में ही शामिल है। आप खुद को हैल्दी रखने के लिए अपनी डाइट बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी कुछ आदते भी बदलनी होगी। क्योंकि नई डाइट शुरू करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि कहीं यह आपको फायदा की जगह नुकसान न दे। आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो इन बातों की ओर जरूर ध्यान दें। 


1. खान-पान की मात्रा में कमी
नई डाइट शुरू करने से पहले एकदम से ही डाइट न बदलें। पहले वाली डाइट में कुछ कटौती करके थोड़ी-थोड़ी करके दूसरी डाइट खाने में शामिल करें। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की डाइट शुरू करना चाहते हैं और इसे किस तरह कम या बढ़ाया जाए। 

2. भूख की अनदेखी
वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी नहीं कि भूखा रहा जाए। भूखे रहने से वजन कम होने की बजाए बढ़ता है। नई डाइट के शुरू करने से पहले सोच लें कि कहीं इसका बॉडी पर उल्टा असर न पड़े। इसके लिए डाइट प्लान चुनें और इसी के हिसाब से खाना खाएं। 

3. एक ही बार न बदलें डाइट
इस बात का खास ख्याल रखें कि सोचा और डाइट को बदल लिया ऐसा करने से नुकसान ही होगा। बॉडी को नई आदत डालने में वक्त लगता है। इस लिए धीरे-धीरे ही डाइट बदलें। हो सके तो अच्छे विशेषज्ञ की सलाह के साथ एक्सरसाइज भी करनी शुरू करें। 

4. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज
वजन कम करने या फिर सेहतमंद रहने के लिए बिना कुछ खाय एक्सरसाइज करते रहना भी गलत है। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। कुछ लोग तो नींद को अनदेखा करके और थकावट महसूस करते हुए भी व्यायाम करनी नुकसानदेह हो सकता है। नींद को अनदेखा न करें। 

6. वाकिंग भी है जरूरी
जरूरी नहीं कि कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज ही की जाए। सुबह के समय वॉक करना इसके लिए सबसे बेहतर है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!