दिमाग को रखना हैं शांत तो ड्राई फ्रूट में खाएं सूरजमुखी के बीज

Friday, January 5, 2018 5:42 PM
दिमाग को रखना हैं शांत तो ड्राई फ्रूट में खाएं सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के फूल के बारे में तो आप सबने सुना होगा लेकिन इसके बीज भी सेहत के लिए बड़े ही फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी को एक औषधीय पौधा भी माना जाता हैं। इसके बीजों का इस्तेमाल ड्राईफूड के तौर पर भी किया जाता है। वहीं इसके तेल का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा किया जाता है। इसमें लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, विटामिन ई, डी और ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको सूरजमुखी बीज के फायदे के बारे में बताते हं। 

आइए जानिए फायदें

1.दिमाग बनाए शांत
इसके बीजों में ट्रीप्टोफैन उच्च मात्रा में होने के कारण यह आपके दिमाग को शांत रखने में काफी मदद करता हैं। यह आपको माइग्रेन और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाता हैं।

2.ह्रदय रोगों से बचाएं
सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होने के कारण यह मनुष्य शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके हार्ट अटैक आने से रोकते हैं। इसके बीजों में उच्च मात्रा में बीजाइन पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल पाता हैं।

3.पाचन क्रिया में मदद
इन बीजों में बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। जो पेट की समस्याएं कब्ज़, कैंसर और बवासीर जैसी बिमारियों से राहत देते हैं। इसके तेल की कुछ बूंदे दूध में डालकर पीने से कब्ज जैसी बीमारी से राहत मिल सकती हैं।  

4.हड्डियों को रखे मजबूत
सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हमारी हड्डियों को मजबूत और लचीलापन लाते हैं। इसंमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों की सरंचना करने में मदद करता हैं।  

5.अस्थमा से राहत
अन्य तेल की तुलना में सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। इसलिए आप इसके तेल में खाना बना कर अस्थमा जैसी बीमारी से बच सकते हैं।




यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!