2019 में हैं सिर्फ 10 लंबे वीकेंड, जानें नए साल की पूरी Holiday List

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 12:48 PM (IST)

नए साल की शुरूआत में हर किसी को छुट्टियों का इंतजार होता है, ताकि वह अपनी फैमिली के साथ एंजॉय कर सकें। लोग यह जानने को काफी उत्सुक रहते हैं कि आने वाले साल में उन्हें कितनी छुट्टियां मिलेंगी लेकिन साल 2019 में आपको ज्यादा लंबे वीकेंड नहीं मिल पाएंगे। 2018 में 16 लंबे वीकेंड थे लेकिन 2019 में सिर्फ 10 लॉन्ग वीकेंड ही हैं। इस साल आपको अपने प्लान सोच समझकर बनाने की जरुरत पड़ेगी।

 

जनवरी

1 जनवरी को नए साल के साथ-साथ इस वर्ष आपको दूसरे हफ्ते में ही यानी 12, 13 और 14 जनवरी को छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा 26 जनवरी को भी गणतंत्र दिवस की छुट्टी मिलेगी। इस महीने में आपको एक छोटा वीकेंड मिल सकता है।

फरवरी

इस महीने में गुरु रविदास जयंती के अलावा 10 तारीख को बसंत पंचमी छुट्टी मिलेगी। यानि इस महीने में कोई भी वीकेंड नहीं है।

 

मार्च

मार्च महीने में 4 तारीख को महाशिवरात्रि की छुट्टी है। उसके बाद 21 को होली की छुट्टी मिलेगी।

 

अप्रैल

अप्रैल में जहां 14 अप्रैल रविवार को डॉ अंबेडकर जयंती व बैशाखी, 17 को महावीर जयंती, 19 को गुड फ्राइडे और 21 अप्रेल को ईस्टर संडे की छुट्टी है। ऐसे में आप थोड़ी-सी छुट्टी लेकर इस महीने में घूमने जा सकते हैं।

मई

9 को गुरु रवींद्रनाथ जयंती और 19 को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी मिल सकती है लेकिन यह दोनों छुट्टियां रिस्ट्रिक्टेड है। ऐसे में हो सकता है कि मई में आपको रविवार के अलावा कोई छुट्टी ना मिलें।

 

जून

जून के महीने में आपको सिर्फ 5 तारीख ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr) की छुट्टी मिलेगी।

 

जुलाई

जुलाई के महीने में रविवार के अलावा कोई छुट्टी नहीं है। ऐसे में इस महीने आपको सिर्फ काम करना पड़ेगा।

अगस्त

अगस्त महीने में एक-दो दिन की छुट्टी लेकर 9 दिनों का ट्रैवल प्लान बना सकते हैं। इस महीने में सोमवार-12 बकरीद, मंगलवार-15 स्वतंत्र दिवस व रक्षा बंधन, शनिवार - पारसी न्यू ईयर (Restricted) और 24 अगस्त रविवार को जन्माष्टमी की छुट्टी होगी।

 

सितंबर

महीने की शुरुआत संडे से होगी और इसके बाद 2 सितंबर गणेश चतुर्थी और 10 सितंबर को मुहर्रम की छुट्टी होगी।

 

अक्टूबर

हर साल की तरह इस बार भी अक्टूबर महीने में भी काफी छुट्टियां रहेंगी, इस मौके का भी आप फायदा उठा सकते हैं। इस महीने 2 को गांधी जयंती, 6 दुर्गाष्टमी (Restricted) 8 दुर्गा पूजा व दशहरा, 28 दीवाली और 29 अक्टूबर को भाई दूज की छुट्टी मिलेगी।

नवंबर

10 तारीख को ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) और 12 नवंबर को गुरुनानक जयंती की छुट्टी होगी। अगर आप 11 को छुट्टी ले पाएं तो 9 और 10 नवंबर का लंबा वीकेंड घूम सकते हैं।

 

दिसंबर

हर साल की तरह इस साल भी दिसंबर महीने में 25 दिसंबर क्रिसमस की ही छुट्टी मिलेगी लेकिन आप एक्स्ट्रा छुट्टियां लेकर इस महीने को खास बना सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput