6 साल की उम्र में 25 फीट की गहराई तक स्वीमिंग करती हैं पावनी, जीत चुकीं है कई मैडल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 02:02 PM (IST)

जालंधर: जिस उम्र में बच्चे अपने पेरेंट्स का हाथ पकड़ कर चलना सीखते है उस उम्र में पावनी 25 फीट पानी के अंदर तैराकी कर रही है। सोढल रोड़ पर रहने वाली 6 साल की पावनी ने तैराकी में न केवल कई मैडल हासिल किए है बल्कि शहर की यंगेस्ट स्विमर होने का खिताब भी हासिल कर चुकी हैं। इस समय पावनी स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ रही हैं। अढ़ाई साल की उम्र में पावनी को उनके पिता ऋग्वेद भाटिया ने तैराकी सीखानी शुरु कर दी थी। 3 साल की उम्र में वह तैराकी करने लग गई थी।

 

हाल ही में पावनी ने 41वीं जिला प्राइमरी स्कूल गेम्स तैराकी प्रतियोगिता 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक, बैक स्ट्रोक, व बटरफ्लाई में गोल्ड मैडल हासिल किया है। यह प्रतियोगिता एमआर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल आदमपुर में हुई थी। अब वह राज्य स्तर पर होने वाली प्राइमरी स्कूल गेम्स तैराकी प्रतियोगिता, संगरुर में भाग लेगी।

PunjabKesari,Nari

पावनी के पिता ऋग्वेद भाटिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पावनी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थी। पावनी को उन्होंने छोटी उम्र में ही तैराकी करना सीखा दिया था इस समय वह 25 फीट पानी के अंदर तैराकी करने के साथ 10 फीट से जंप भी कर लेती है। पावनी के पिता खुद लेक्चरार होने के साथ पंजाब शिक्षा विभाग में स्विमिंग कोच है। 1997 में उन्होंने बेस्ट वाटर पोलो प्लेयर ऑफ पंजाब रह चुके हैं।

 जीत चुकी हैं यह मैडल व अवार्ड

- चंडीगढ़ में इंटर स्टेट ओपन स्वीमिंग चैंपियनशिप में अंडर 9 में 25 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में गोल्ड, 25 मीटर फ्री स्टाइल में कांस्य व बैक स्ट्रोक में सिल्वर मैडल ।

- सहोदया अंडर 12 उम्र की केटेगिरी में 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में कांस्य पदक ।

- स्वामी संत दास स्कूल में भी दो बार बेस्ट स्विमर का अवार्ड मिल चुका है।

PunjabKesari,Nari

- 5 किलोमीटर की मिनी मैराथन में भी यंगेस्ट एथिलीटी का टाइटल जीत चुकी हैं।

- 15 अगस्त 2018 को जालंधर के डीसी कमिश्नर वरिंदर शर्मा व खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी से आउंटस्टैंडिंग स्विमर का अवार्ड मिला था।

 - पंजाब स्टेट मॉडर्न पैंटाथलान चैंपियनशिप लुधियाना अंडर 9 में सिल्वर मैडल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static