Mother's Day Spl: औरतों के लिए मिसाल हैं बॉलीवुड की ये 10 सिंगल मदर्स

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 11:08 AM (IST)

कहते हैं कि बच्चों की अच्छी परवरिश में मां-बाप दोनों की बरार की साझेदारी होती है लेकिन कुछ ऐसी माएं भी हैं जो सिंगल मदर बन बच्चों की नि:स्वार्थ होकर अच्छी परवरिश कर रही हैं। चलिए आज हम आपको बॉलीवुड की उन मांओं के बारे में बताते हैं जो अपने बच्चों की परवरिश सिंगल मदर के रूप में अकेले ही कर रही हैं। इससे पहले बता दें कि इन एक्ट्रेस में से किसी का शादी के बाद तलाक हो गया तो किसी ने कभी शादी ही नहीं की या कोई सेरोगेसी के जरिए बच्चे को गोद लेकर उनका पालन पोषण कर रही हैं। 

 

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स रह चुकीं सुष्मिता सेन ने भले ही आज तक शादी न की हो लेकिन वो दो बेटियों की मां है। सुष्मिता ने 25 साल की उम्र में 2000 को एक बेटी को गोद लिया था। उसके बाद उन्होंने 2010 में अलीशा को गोद लिया। सिंगल मदर्स का रोल सुष्मिता असल जिंदगी में बखूबी निखा रही हैं।

करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर अपने समय की टॉप एक्ट्रेसेज में से एक हैं जिन्होंने अपने पति संजय कपूर से तलाक लिया लेकिन सिंगल मदर बनकर अपने दोनों बच्चों की परवरिश की और आज भी अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभा रही हैं।

 
 
रवीना टंडन 

90 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी करने से पहले ही 2 बेटियों को गोद लिया था। फिर शादी के बाद उनके दो बच्चे हुए। चारों बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने अपने फिल्मी करियर से ब्रेक ले लिया।

 
 
महिमा चौधरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने बिजनेसमैन बॉबी से 2006 में शादी की थी लेकिन किसी कारण उन्होंने 2013 में पति से तलाक लिया। तलाक के बाद बेटी की कस्टडी महिमा के पास है, तब से वो अकेले अपनी बच्ची की खुशी से परवरिश कर रही हैं।


 
नीना गुप्ता

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता वेस्ट इंडियन क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप में थी। दोनों की एक बेटी मसाबा गुप्ता भी है, जो आज एक जानी-मानी फैशन डिजाइनर है। आपको बता दे कि नीना ने अपनी बेटी मसाबा की परवरिश अकेले की।


 
अमृता सिंह

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की पूर्व पत्नी अमृता सिंह के दो बच्चे हैं। अमृता ने अपने दोनों बच्चों को मां और पिता का प्यार दिया और अच्छे से उनकी परवरिश भी कीं। बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने अपने काम से ब्रेक लिया। आज उनकी बेटी सारा अली खान फिल्मों में अपना सिक्का आजमा रही हैं। 

कोंकणा सेन

सिंगल मदर के रूप में कोंकणा काफी चर्चाओं में रहीं। उन्होंने न केवल अपनी गर्भावस्था को खुशी से जिया, बल्कि रणवीर शौरी से अलग होने के बाद काम से ब्रेक लेकर बच्चे की परवरिश को प्रभमिकता दी।  

एकता कपूर

टेलीविजन की क्वीन कही जाने वाली एकता कपूर भी बिना शादी सरोगेसी के जरिए सिंगल मदर बनीं। एकता भी अकेली अपने बेटे की देखभाल कर रही है और उसे अच्छी परवरिश देने की कोशिश में जुटी है।  एकता ने अपने बेटे का नाम अपने पिता जितेंद्र के असली नाम पर 'रवि कपूर' रखा है। 

पूनम ढिल्लन 

पूर्व मिस इंडिया और अपने जमाने की खूबसूरत अभिनेत्र‍ियों में से एक पूनम ढिल्लन ने फिल्म निर्माता अशोक ठकेरिया से शादी की थी, जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। रिश्तों में दरार आने के बाद उन्होंने पति से तलाक लिया और वो अकेली ही अपने बच्चों की परवरिश जिस तरह से कर रही हैं, वह काबिलय तारीफ है। 

 

मलाइका अरोड़ा

मलाइका ने साल 1997 में बॉलीवुड एक्टर अरबाज खान से शादी की थी। फिलहाल दोनों अलग हो चुके हैं। दोनों का एक बेटा है जिसकी परविरश मलाइका अकेले ही कर रही है।

Content Writer

Sunita Rajput