बच्चे को ब्रैस्टफीडिंग करवाने के ये सही तरीके(pics)

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2016 - 02:48 PM (IST)

मां बनने का एहसास बहुत ही खूबसूरत होता है लेकिन नई मां कई बार अपने बच्चे की जान को लेकर परेशान रहती है, जब उनको सही तरीके से ब्रैस्टफीडिंग कराने का तरीका नहीं पता होता। आप परेशान ना हो क्योंकि जब कोई औरत पहली बार मां बनती है तो उसको बच्चे को फीड कराने के सही तरीके के बारे में अक्सर पता नहीं होता। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बाते बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को सही और आसानी से फीड करवा सकती है। 


ब्रैस्टफीडिंग के टिप्स


1. नई मां को ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिनमें आसानी से ब्रैस्टफीडिंग कराई जा सके जैसे सामने से खुलनेवाली कुर्ती या स्ट्रेचवाली टीशर्ट पहनें।  

2. कई औरतें ब्रैस्टफीडिंग के बाद ब्रा नहीं पहनती, क्योंकि फीड कराने में परेशानी होती है, ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे ब्रेस्ट ढीली और बेडौल हो सकती हैं। 

3. आपने कई बार देखा होगा कि स्तनों से दूध टपकता रहता है। ऐसे में मां को चाहिए कि वह डिसपोजेबल और वॉशेबल ब्रेस्ट पैड का इस्तेमाल करें। 

4. नई मां को अपने साथ एक स्कार्फ या दुपट्टा भी साथ रखना चाहिए, ताकि दूध पिलाते वक्त ब्रैस्ट और बच्चे को ढंक सकें।

5. घर पर अपना एक नर्सिंग स्टेशन बनाएं, जहां आराम से बैठकर आप शिशु को दूध पिला पाएं। इस जगह पर पानी की बोतल, टीवी का रिमोट, बेबी वाइप्स, टिश्यूज़ को अपने पास रखें क्योंकि बैस्टफीडिंग के समय बीच में उठना नहीं चाहिए। 

6. बच्चे को दूध पिलाने से पहले अपनी बैस्ट को कपड़े या वेट टिश्यू पेपर से पोंछकर साफ कर लें। इस बात का ध्यान खास रखे कि दूध पिलाते समय तकिए को पीठ के पीछे रखकर आराम से बैठ जाएं। 

7. दूध पिलाने के बाद शिशु को गोद में कंधे से चिपकाकर डकार जरूर दिलाएं, ताकि शिशु के पेट में गैस न बने।

Punjab Kesari