स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध सही है या गलत? जानें क्या कहती है नई स्टडी

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 02:07 PM (IST)

वर्तमान में सभी ऑस्ट्रेलियाई सरकारी स्कूलों और देश भर के कई कैथोलिक और स्वतंत्र स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह स्कूलों में फोन के उपयोग को प्रतिबंधित करने की एक दशक से अधिक समय से चली आ रही वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकारों का कहना है कि मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने से कक्षा में इधर-उधर ध्यान भटकना कम हो जाएगा, छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, छात्रों की भलाई में सुधार होगा और साइबरबुलिंग में कमी आएगी। लेकिन पिछले शोध से पता चला है कि इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि क्या प्रतिबंध वास्तव में इन उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। 

PunjabKesari
माता-पिता नहीं कर पाते बच्चों से संपर्क

ऑस्ट्रेलिया से पहले स्कूलों में फोन पर प्रतिबंध लगाने वाले कई स्थानों ने अब अपने फैसले पलट दिए हैं। उदाहरण के लिए, कनाडा के कई स्कूलों ने पूर्ण प्रतिबंध लागू किया और फिर उन्हें रद्द कर दिया क्योंकि उन्हें बनाए रखना बहुत कठिन था। अब वे शिक्षकों को अपनी कक्षाओं के अनुरूप निर्णय लेने की अनुमति देते हैं। न्यूयॉर्क शहर में भी इसी तरह एक प्रतिबंध आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया था, क्योंकि प्रतिबंधों ने माता-पिता के लिए अपने बच्चों के संपर्क में रहना कठिन बना दिया था। हालिया शोध स्कूलों में फ़ोन प्रतिबंध के बारे में क्या कहता है?  अध्ययन में स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष और विपक्ष में सभी प्रकाशित और अप्रकाशित वैश्विक साक्ष्यों की "स्कोपिंग समीक्षा" की। हमारी समीक्षा, जो प्रकाशन के लिए लंबित है, का उद्देश्य इस बात पर प्रकाश डालना है कि क्या स्कूलों में मोबाइल फोन शैक्षणिक उपलब्धि (ध्यान देने और ध्यान भटकाने सहित), छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और भलाई और साइबरबुलिंग की घटनाओं को प्रभावित करते हैं।

 मोबाइल फोन पर प्रतिबंध का बच्चों पर ये पड़ा है असर

 शोध में चार अध्ययनों में पाया गया कि जब स्कूलों में फोन पर प्रतिबंध लगाया गया था तो शैक्षणिक उपलब्धि में मामूली सुधार हुआ था। हालाकि, इनमें से दो अध्ययनों में पाया गया कि यह सुधार केवल वंचित या कम उपलब्धि वाले छात्रों पर लागू होता है। तीन अध्ययनों में शैक्षणिक उपलब्धि में कोई अंतर नहीं पाया गया, चाहे मोबाइल फोन पर प्रतिबंध था या नहीं। मानसिक स्वास्थ्य और खुशहालीइस डॉक्टरेट थीसिस सहित हमारी समीक्षा में दो अध्ययनों में बताया गया है कि मोबाइल फोन पर प्रतिबंध का छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।  छात्रों ने बताया कि वे अपने फोन का उपयोग किए बिना अधिक चिंतित महसूस करते हैं।। इसलिए छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने के सबूत अनिर्णायक हैं और मानसिक बीमारी की दर्ज घटनाओं के बजाय केवल उपाख्यानों या धारणाओं पर आधारित हैं।

PunjabKesari

 धमकाना और साइबरबुलिंग

चार अध्ययनों में बताया गया है कि फोन पर प्रतिबंध के बाद स्कूलों में बदमाशी में थोड़ी कमी आई है, खासकर बड़े छात्रों के बीच। हालाकि, अध्ययनों में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि वे साइबरबुलिंग के बारे में बात कर रहे थे या नहीं। इस डॉक्टरेट थीसिस सहित दो अन्य अध्ययनों में शिक्षकों ने बताया कि उनका मानना है कि स्कूलों में मोबाइल फोन रखने से साइबरबुलिंग बढ़ती है। लेकिन दो अन्य अध्ययनों से पता चला है कि बिना प्रतिबंध वाले स्कूलों की तुलना में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध वाले स्कूलों में ऑनलाइन उत्पीड़न और उत्पीड़न की घटनाओं की संख्या अधिक थी। लेखकों ने सुझाव दिया कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि छात्रों ने फोन पर प्रतिबंध को दंड के रूप में देखा, जिससे स्कूल का माहौल कम समतावादी और कम सकारात्मक हो गया। अन्य शोधों ने स्कूल के सकारात्मक माहौल को बदमाशी की कम घटनाओं से जोड़ा है। इस बात का कोई शोध प्रमाण नहीं है कि फोन पर प्रतिबंध होने पर छात्र एक-दूसरे को धमकाने के लिए अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं या नहीं करते हैं। लेकिन छात्रों के लिए साइबरबुलिंग करने के लिए लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टवॉच या लाइब्रेरी कंप्यूटर का उपयोग करना निश्चित रूप से संभव है। भले ही फोन पर प्रतिबंध प्रभावी हो, फिर भी वे स्कूल में होने वाली बदमाशी को सुधार नहीं पाएंगे। 2019 के एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि साइबरबुलिंग का शिकार हुए 99% छात्रों को आमने-सामने भी धमकाया गया था। 

PunjabKesari

यह हमें क्या बताता है?

कुल मिलाकर अध्ययन यह बताता है कि स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने के सबूत कमजोर और अनिर्णायक हैं। जैसा कि ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा अकादमिक नील सेल्विन ने 2021 में तर्क दिया था, मोबाइल फोन पर प्रतिबंध के लिए प्रोत्साहन अनुसंधान साक्ष्य के बजाय सामुदायिक चिंताओं पर प्रतिक्रिया देने वाले सांसदों के बारे में अधिक बताता है। राजनेताओं को यह निर्णय अलग-अलग स्कूलों पर छोड़ देना चाहिए, जिन्हें अपने विशेष समुदाय में प्रतिबंध के फायदे या नुकसान का प्रत्यक्ष अनुभव है। उदाहरण के लिए, सुदूर क्वींसलैंड के एक समुदाय की ज़रूरतें और प्राथमिकताएं केंद्रीय ब्रिस्बेन के एक स्कूल से भिन्न हो सकती हैं। मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। हमें बच्चों को फोन पर केवल प्रतिबंध लगाने के बजाय उसके उचित उपयोग के बारे में सिखाने की जरूरत है। इससे छात्रों को स्कूल, घर और बाहर अपने फोन का सुरक्षित और जिम्मेदारी से उपयोग करना सीखने में मदद मिलेगी।


(मर्लिन कैंपबेल, क्वींसलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और एलिजाबेथ जे एडवर्ड्स, क्वींसलैंड विश्वविद्यालय) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static