टीनएजर्स बच्चों की Mental Health प्रभावित कर रहा है यूट्यूब, Parents कर लें गौर !

punjabkesari.in Wednesday, May 03, 2023 - 11:42 AM (IST)

बदलती टैक्नोलॉजी के साथ-साथ सोशल मीडिया का क्रेज भी सभी में बढ़ता जा रहा है। खासकर टीनएज बच्चे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के आदी होते जा रहे हैं। इन्हीं सब चीजों पर अपना ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत कर रहे हैं। परंतु यदि एक्सपर्ट्स की मानें तो यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है। खासकर टीनएजर्स बच्चों पर इसका ज्यादा गहरा असर पड़ सकता है। 

वीडियो करती हैं बच्चों की हेल्थ प्रभावित 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यूट्यूब पर चलने वाले वीडियो बच्चों की मेंटल हेल्थ पर गहरा असर डालते हैं। पिछले कुछ सालों में इन वीडियोज को देखने वाले बच्चों की चिंता से पीड़ित बच्चों के मामलों में भी वृद्धि देखी गई है। खासकर टीनएज बच्चों को भूख न लगना, नींद न आना, रोना और डर जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। स्ट्रेसफुल वीडियो देखने के कारण बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

PunjabKesari

कोविड ने बिगाड़ी आदत 

कोविड महामारी के दौरान घर में बच्चों की आदत बिगड़ गई है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिताएं भी बच्चों में बढ़ती जा रही हैं। कोविड 19 और मानसिक स्वास्थ्य के परिणामस्वरुप एक्सपर्ट्स ने करीबन 100 वीडियो पर रिसर्च की जिसमें 50% से ज्यादा वीडियो मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति, चिंता और अवसाद का कारण बन रहे हैं। 

बदलते सकती है बच्चे की सोच 

टीएनज बच्चों को मन बहुत ही नाजुक होता है ऐसे में यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले वीडियो उनके दिमाग पर भी असर डालते हैं। सोशल मीडिया पर बच्चे कौन सी जानकारी कहां ले रहे हैं इस चीज में कोई फर्क नहीं कर सकता। इसके अलावा बच्चे अश्लील और हानिकारक ग्राफिक वेबसाइट्स भी देखते हैं जो उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। 

PunjabKesari

साइबर बुलिंग का भी हो सकते हैं शिकार 

इसके अलावा सोशल मीडिया पर बच्चे साइबर बुलिंग का शिकार भी हो सकते हैं। इसका बच्चों पर गलत असर पड़ता है। ज्यादा समय यूट्यूब पर बिताने के कारण बच्चे नकरात्मक स्वभाव के हो जाते हैं और उन्हें सोशल मीडिया की भी लत हो सकता है। 

2015 के एक अध्ययन के अनुसार, पूरा दिन यूट्यूब इस्तेमाल करने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। शोध में भी यह बात साबित हुई है कि ज्यादा यूट्यूब इस्तेमाल करने से बच्चे अपनी जिंदगी में भी असंतुष्ट से रहने लगते हैं। 

PunjabKesari

यदि आपके बच्चे भी ज्यादा यूट्यूब इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप थोड़ा उन पर ध्यान दें और उन्हें इसका ज्यादा प्रयोग करने से रोकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static