हीटर के आगे सेंकते हैं हाथ-पैर तो पहले जान लें इसके नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 12:08 PM (IST)

बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा ठंड परेशान करती है। समस्या तब बढ़ जाती है जब धूप न निकले। अक्सर लोग धूप न होने पर हीटर या फिर अंगीठी का इस्तेमाल करते हैं। अंगीठी तो ठीक है मगर जरुरत से ज्यादा हीटर का उपयोग करने से सेहत और त्वचा दोनों को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं हीटर से होने वाले सेहत को नुकसान और इनसे बचने के आसान उपाय...

स्किन हो जाती है ड्राई

हीटर से निकलने वाली सीधी हवा स्किन को खराब कर देती है जैसे कि ड्राई स्किन, खुजली होना, रेड पैचेज पड़ जाना, यहां तक की झुर्रियां जैसी समस्याएं भी लोगों में देखने को मिलती हैं। हीटर की गर्म हवा ज्यादातर सॉफ्ट स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

आंखों की ड्राईनेस

1-2 घंटे से ज्यादा हीटर के आगे बैठने से आंखे ड्राई होने लगती हैं। ठंड की वजह से वैसे भी सर्दियों में पानी कम पिया जाता है, जिस वजह से बॉडी के डिहाइड्रेट होने के चांसिस ज्यादा होते हैं। हीटर के ज्यादा संपर्क में रहने से त्वचा और आंखों जैसे सेंसिटिव अंग और भी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।

दम घुटने की समस्‍या

हीटर वाले में कमरे में नमी की कमी होने से दम घुटने की समस्या भी हो सकती है। खासतौर पर दमे के मरीजों को हीटर वाले कमरे में बैठने से खास परहेज करना चाहिए। इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है। 

स्किन से जुड़ी समस्याएं

ज्यादा देर तक हीटर वाले कमरे में रहने से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। जिस वजह से स्किन पर ड्राईनेस, जलन और कभी-कभी रैशेज भी पड़ जाते हैं। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए 1 से 2 घंटे से ज्यादा हीटर के पास बैठने से परहेज करें। साथ ही स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए हीटर वाले रुम में बैठते वक्त मॉइस्चराइजर लगाना मत भूलें। अगर हो सके तो दिन में एक बार ऐलोवेरा जेल जरुर अप्लाई करें। इससे भी स्किन हीटर के साइड इफेक्ट से बची रहेगी साथ ही वह सॉफ्ट और बेदाग भी बनेगी।

ऐसे करें बचाव

अब बढ़ती ठंड के चलते हीटर के बगैर रहा भी नहीं जाता। मगर आप चाहें तो कुछ सावधानियों को फॉलो करके हीटर का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अगर संभव हो तो हीटर की जगह अंगीठी का इस्तेमाल करें। मगर अंगीठी को सोने से पहले ही कमरे से बाहर रखना न भूलें। हीटर को भी सारी रात ऑन रखने से बचें। साथ ही हीटर वाले कमरे में एक बाल्टी पानी की जरुर रखें, ताकि कमरे की नमी बरकरार रह सके। 

 

तो ये थे हीटर से त्वचा और सेहत को पहुंचने वाले नुकसान, जिनसे आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर बच सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet