कहीं आप तो नहीं हो रहे पार्टनर से बॉडी शेमिंग के शिकार? - Nari

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 02:01 PM (IST)

रिलेशनशिप में एक-दूसरे का सम्मान करना सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। कई बार पुराने से पुराने रिश्ते में भी तब दरार पड़नी शुरू हो जाती है जब किसी गैर के सामने पार्टनर एक-दूसरे का मजाक उड़ाते हैं। पत्नी का बढ़ता मोटापा, पुरानी लुक,ओल्ड फैशन ड्रैसिंग स्टाइल या फिर किसी दूसरे के साथ कंपेयर करने को बॉडी शेमिंग कहते हैं।

 

 

क्या है बॉडी शेमिंग? 
बॉडी शेमिंग बढ़ने की वजह से मानसिक परेशानी बढ़ने लगती है। कुछ लोग तो इस बारे में सोचकर शादी खत्म करने की बात भी सोचने लगते हैं। इन बातों को अगर साकारात्मक नजरिए से देखा जाए तो प्यार कम होने की बजाए बढ़ सकता है। 

 

पार्टनर चाहता है बदलाव
पार्टनर बॉडी शेमिंग के जरिए आपसे शारीरिक बदलाव लाने की बात कर रहा है। वो चाहता है कि आप खुद पर ध्यान दें, मोटापा घटाएं ताकि खूबसूरत और हैल्दी रह सकें। 

 

फिक्रमंद है पार्टनर
इस बात पर गुस्सा करने की बजाए समझें कि पार्टनर आपके लिए फिक्रमंद है। अगर वो आपके मेकअप या किसी और चीज के बारे में बार-बार बात कर रहा है तो यह आपकी मदद है। ताकि और ट्रेंड के हिसाब से खुद को ढाल लें। 

 

दें खुद पर ध्यान
मानसिकता को समझने की कोशिश करें। खुद में कुछ बदलाव लाएं हो सके, अगर किसी तरह से परेशानी है तो पार्टनर से बात करें।  

सीधे-सीधे करें बात 
पार्टनर अगर जानबूझ कर बॉडी शेमिंग कर रहा है तो उनसे सीधे-सीधे बात करें। उन्हें साफ-साफ बता दें कि उनकी ये बातें आपको अच्छी नहीं लगती। 

Content Writer

Priya verma