भारत के इन अद्भुत और अनोखे किले का इतिहास जानकर दंग रह जाएंगे आप

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 02:33 PM (IST)

दुनिया में सबसे अद्भुत और अनोखे किसे भारत में ही मौजूद है। भारत के किलों की बात करें तो यहां पर कुछ न कुछ नया देखने को मिल ही जाता है। आज हम ऐसे किलों की बात कर रहें है जिन्हें विरासतें यूनिस्को द्वारा व‌र्ल्ड हेरिटेज घोषित किया गया है। पहाड़ो पर बसे इन किलों में कोई चीन की तरह दीवार तो कोई अपनी रोचकता के कारण फेमस हो चुका है। आइए जानते है भारत के इन दिलचस्प किलों के बारे में।

1. कुंभलगढ़ फोर्ट, उदयपुर
दुनिया की सबसे लंबी दीवार चीन की मानी जाती है लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि दूसरी सबसे लंबी दिवार कुंभलगढ़ फोर्ट के में बनी हुई है। इस दीवार को राजस्थान में मौजूद इस किले की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। इस दीवीर की मौटाई इतनी ज्यादा है कि इसपर 10 घोड़े दौड़ सकते है।

2. आमेर फोर्ट, जयपुर
इस महल को इसकी विशालता, भव्यता और सुंदरता के लिए जाना जाता है। इस महल के भव्य प्रवेश द्धार को जयपुर की मावठा झील के किनारे बनाया गया है। इस महल की सुंदरता देख कर किसी समय में मुगल बादशाह जहांगीर भी नराज हो गए थे। यहां का शीश महल एक माचिस की तीली से ही रोशन हो जाता है।

3. जयगढ़ किला, राजस्थान
अरावली पहाड़ियों पर बने इस जयगढ़ दुर्ग में विश्व की सबसे बड़ी तोप रखी हुई है। इस किले को जीत की किला भी कहा जाता है। तोप की नली से लेकर इसके अंतिम छोर तक इसकी लंबाई 31 फीट 3 इंच है। इस तोप को जब पहली बार चलाया गया तो जयपुर से करीब 35 किमी दूर स्थित चाकसू नामक कस्बे में गोला गिरने से एक तालाब बन गया था। जो आज भी मौजूद है। इसके वजन के कारण इसे आज तक किले से बाहर नहीं ले जाया गया।

4. गागरोन का किला
राजस्थान में बना गागरोन किला चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है। इस किले को इसके गौरवमयी इतिहास के कारण भी जाना जाता है। सालों पहले जब यहां के शासक अचलदास खींची मालवा के शासक से हार गए थे तो यहां कि महिलाओं ने खुद को दुश्मनों से बचाने के लिए अपने आप को जिंदा जला दिया था।

5. नीमराना
550 साल पहले अरावली की पहाडिय़ों पर बने इस पैलेस की इमारतें सबसे पुरानी और ऐतिहासिक मानी जाती है। 10 मंजिलें इस विशाल किले को तीन एकड़ में अरावली पहाड़ी को काट कर बनाया गया है। इस किले पर जाकर आपको किसी पहाड़ी पर चढ़ने जैसी एहसास होता है। इस किले के अंदर के बाथरुम में आपको हरे-भरे नजारे देखने को मिलते है। इसके अलावा इसके अंदर स्विमिंग पूल और रेस्तरां भी बने हुए है।

6. जैसलमेर का किला
इस किले में कुल 99 बुर्ज बनाए गए है, जिनके उपर दुश्मनों के छक्के-छुड़ाने के लिए तोपे रखी जाती है। इस किले को रेगिस्तान की बालू रेत से मिलते-जुलते गहरे पीले रंग के पत्थरों को बिना चूने की सहायता से जोड़कर बनाया गया है। यह किला चारों और से मरुस्थल से घिरा हुआ है। इस किले की बनावट ऐसी है कि आपको चोरों देखने पर भी इसका मुख्य द्धार दिखाई नहीं देगा।


 

Punjab Kesari