दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर Antillia, जिसकी खासियत आपको भी नहीं होगी मालूम

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 06:00 PM (IST)

बॉलीवुड में जितने भी बी-टाउन के नामी स्टार्स हैं सब के आलीशान आशियाने मुंबई में भी है। इनके घर का नजारा किसी महल से कम नहीं है। फिर वो पटौदी के नवाब सैफ अली खान का घर हो या देसी घर का प्रियंका चौपड़ा का खूबसूरत अपार्टमेंट लेकिन ये घर कितने भी आलीशान अरबों-करोड़ों के क्यों ना हो लेकिन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की बराबरी नहीं कर सकते। इसकी कीमत ही नहीं बल्कि डिजाइन भी सबसे जुदा है चलिए इस पैकेज में आपको स्टार्स के घर की डेकोरेशन और कीमत के बारे में आपको बताते हैं...लेकिन उससे पहले दिखाते हैं आपको शानदार एंटीलिया के शानदार इंटीरियर की खास झलक और कुछ खास बातें

दुनिया भर के 10 सबसे अमीर शख्स में मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल हैं । रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ ‘एंटीलिया’ बंगले में रहते हैं जो कि दक्षिण मुंबई के सबसे पॉश इलाके “ऑफ पेडर रोड” पर “ अल्टामाउंट रोड” पर स्थित है। यह दुनिया का दूसरा और भारत का सबसे महंगा घर है, जहां पर कई हाईटेक सुविधाएं मौजूद हैं।

बता दें कि पहले नंबर पर बकिंघम पैलेस है। बता दें कि एंटीलिया” की ऊंचाई लगभग 170 मीटर करीब 570 फीट है और इसमें 27 फ्लोर है इसकी छतों की बात करें तो यह सामान्य से 3 गुणा ऊंची है। एंटीलिया करीब 48 हजार स्क्वेयर फीट एरिया में फैला हुआ है, जो 1 एकड़ से भी ज्यादा जगह घेरे हुए है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘एंटीलिया’ के रख-रखाव के लिए हर महीने 2.5 करोड़ रुपए लगते हैं। एक और खास बात कि यह दुनिया का सबसे लंबा घर है, जिसमें केवल एक ही परिवार रहता है। खबरों के मुताबिक इस घर की कीमत 2 बिलियन डॉलर है।

2006 में बनें इस घर को अमेरिकन आर्किटेक्चर फर्म पर्किन्स और विल एंड हिर्स्च बेडनर एसोसिएट की मदद से डिजाइन किया गया था। एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर के एक ट्वीप के नाम पर रखा गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह 8 रिक्टर स्केल की तीव्रता वाले भूकंप को भी सहन कर सकता है।

11 हजार करोड़ से तैयार हुआ एंटिलिया में 600 कर्मचारी काम करते हैं  और यहीं रहते हैं। उन्हें भी 7 स्टार जैसी सुविधाएं मिली हैं।  इस घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है।एंटीलिया की छत पर 3 हैलीपेड भी बने हुए हैं। एंटीलिया ऐसा इकलौता घर है जिसमें तीन हेलिपैड हैं। गर्मी से बचने के लिए इस घर में आइस रूम भी बनाया गया है। हर फ्लोर का इंटीरियर अलग-अलग है।

वहीं अब बॉलीवुड स्टार्स के घर की बात करें तो प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका में आलीशान घर खरीदा जिसकी कीमत 20 मिलियन डॉलर बताई जा रही हैं। इस घर में 7 बैडरूम और 11 बाथरूम है।

वहीं सलमान खान, मुंबई में जिस अपार्टमेंट में रहते हैं उसका नाम 'गैलेक्सी' है जिसकी कीमत करीब 209 करोड़ रुपये है।

सैफ अली खान के पटौदी पैलेस की कीमत भी एंटीलिया के आस-पास नहीं है। हालांकि इस पैलेस में कुल 150 कमरे हैं जिनमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, 7 बिलियर्ड कमरे और बड़ा डाइनिंग कमरा है जिसकी कीमत 800 करोड़ है।

अजय देवगन और काजोल  के बंगले का नाम शिवशक्ति है जिसकी कीमत 50 करोड़ बताई जाती है।


वहीं अक्षय कुमार के आलीशान घर की कीमत 80 करोड़ रुपए हैं जबकि  शिल्पा और राज के सी-फेसिंग विला किनारा (Kinara) की कीमत 100 करोड़ रुपये के आसपास है।

अमिताभ बच्चन के बंगले का नाम जलसा है जो मुंबई के जूहू में स्थित है वैसे मुंबई में अमिताभ बच्चन के पहले से ही 5 बंगले हैं लेकिन जलसा की कीमत 100 से 120 करोड़ रुपये बताई जाती है।

शाहरुख खान के बंगले का नाम 'मन्नत' है, जिसे शाहरुख की पत्नी गौरी खान ने अपने हाथों से सजाया है। मन्नत की कीमत करीब 200 करोड़ है। तो देखा मुकेश अंबानी के आलीशान घर का बेहद खूबसूरत नजारा।

Content Writer

Anjali Rajput