Natural Wonder: प्राकृतिक तरीके से बनी इस जगह को आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 11:22 AM (IST)

ट्रैवलिंग के लिए दुनियाभर में खूबसूरत और सुदंर जगहों की कोई कमी नहीं है। दुनिया में कई ऐसी जगहें है, जोकि प्राकृतिक अजूबे से भरी हुई है। हम भी आज आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। प्राकृतिक सुदंरता से भरपूर इस जगह के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। अमेरिका में स्थित ब्राइस कैनियन नाम जगह को देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने कैनवास पर कुदरत से शिल्पकारी की हो। आइए जानते हैं इस जगह के बारे में कुछ और बातें।


अमेरिका की ब्राइस कैनियन के ऊंचाई वाले पत्थरों को देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने नक्काशी की हो लेकिन यह जगह पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से बनी है। यह शानदार प्राकृतिक अजूबा करीब हजारों वर्षों में बनकर तैयार हुआ है। घूमने के लिए यहां ब्राइस पॉइंट, इंस्पीरेशन पॉइंट, सनराइज और सनसेट पॉइंट जैसी कुछ खास जगह भी हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हवा, पानी और गर्मी-सर्दी के कारण इन पहाड़ों का आकार ऐसा हो गया है। इस खूबसूरत जगह को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। यहां पर चढ़ाई करना बहुत ही मुश्किल माना जाता है लेकिन फिर भी यहां पर्यटक भारी संख्या में आते हैं।


घूमने के साथ-साथ यहां पर सालभर हॉर्स, बाइक की सुविधा उपलब्ध है। सर्दी के दिनों में यहां स्कीइंग और स्लेज गाड़ी की सुविधा भी जाती है। इसके अलावा सालभर यहां पर कई रोचक एक्टिविटीस और बैलून फेस्टिवल करवाएं जाते हैं। बैलून में बैठकर ऊंचाई से इस खूूबसूरत जगह को देखने का मजा आपके ट्रिप को यादगार बना देता है।

सूरज की रोशनी पड़ने से यह खूबसूरत जगह लाल दिखाई देने लगती है, जोकि किसी अजूबे से कम नहीं लगता। यहां का सबसे ऊंचा हूड्स 9 हजार फीट यानी 2743 मीटर ऊंचा है। व्हीलर्स पर इस पूरी जगह को अच्छी तरह घूमने के लिए आपको करीब 1 दिन लग जाता है लेकिन पैदल घूमने के लिए आपको पूरे 2 दिन चाहिए होंगे।

नेशनल पार्क में स्थित इस जगह में आपको रेस्त्रां और टूर पैकेज में घूमने की सभी सुविधाएं भी दी जाती है। सर्दी हो या गर्मी, यहां रूकने के लिए आपको होटलों की सुविधा आसानी से मिल जाती है लेकिन इसके लिए आपको पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ती है।


Content Writer

Anjali Rajput