घूमने के लिए बेस्ट हैं मसूरी की ये जगहें, जहां दिखता है प्राकृतिक का खूबसूरत नजारा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 06:38 PM (IST)

परिवार व दोस्तों के साथ घूमने में अलग ही मजा आता है। इससे जिंदगी की बोरियत दूर होकर शांति व सुकून का अहसास होता है। इन दिनों कोरोना व लॉकडाउन के कारण वैसे भी हर कोई परेशान है। वहीं बहुत से लोग अनलॉक के बाद कहीं घूमने का प्लान कर रहे होंगे। ऐसे मेें अगर आप भी कही घूमने का सोच रहे है तो मसूरी की ओर रूख कर सकते हैं। उत्तराखंड में स्थित मसूरी 'पहाड़ों की रानी' के नाम से मशहूर है। तो चलिए आज हम आपको मसूरी की कुछ शानदार व खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं...

केम्पटी फॉल्स

केम्पटी फॉल्स मसूरी का सबसे बड़ा टूरिस्ट आकर्षित टूरिस्ट स्पॉट है। दूर-दूर से लोग गर्मियों में यहां घूमने आते हैं। यहां रास्ते पर कई छोटे-बडे़ वॉटरफॉल देख सकते हैं। ये आपके चलकर केम्पटी फॉल्स बन जाते हैं। आप केम्पटी फॉल में नहाने के साथ फोटोज क्लिक करवाने का मजा उठा सकते हैं। 

क्लाउड एंड

क्लाउड एंड मसूरी के बेहद खूूबसूरत जगहों में से एक है। यह मसूरी का छोर है जो मसूरी लाइब्रेरी से 6 से 8 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए घने जंगलों से जाना पड़ता है। आप अपनी कार या किराए पर कार लेकर पर यहां पहुंच सकते हैं। आप चाहे तो पैदल चलते हुए हाथीपांव से हैप्पी वैली वाली सड़क से सैर करते हुए जा सकते हैं। यहां पर आप पार्टनर या दोस्तों के साथ प्राकृतिक नजारों का मजा लेते हुए शांति से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। 

गन हिल

गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ व सूरज की झलक किसी का भी दिल आसानी से छू लेगी। यह चोटी ऐतिहासिक महत्व भी रखती है। माना जाता है कि प्राचीन काल में जब घड़ियों का निमार्ण नहीं हुआ था। तब इस चोटी पर गन चलाकर समय का अनुमान लगाया जाता है। इसलिए यह चोटी गन हिल के नाम से मशहूर हुई। 

मसूरी लेक

मसूरी लेक पहुंचने के लिए आपको देहरादूर से मसूरी की ओर करीब 6 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। बीते कुछ सालों में देहरादून डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से एक पिकनिक स्पॉट भी बनाया गया है। ऐसे में आप परिवार से साथ यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर आप बोटिंग और मसूरी लेक से घाटी का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। 

मॉल रोड

मसूरी जाने का प्लान हो तो मॉल रोड पर घूमने का मौका बिल्कुल ना छोड़ें।यहां एक बड़ा बाजार है जहां से आप अलग-अलग चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। मॉल रोड में आपको कपड़ों से लेकर जरूरत का सामान खरीद सकते हैं। ऐसे में हर भारी मात्रा में लोग मसूरी के मॉल रोड घूमने व खरीदारी करने आते हैं। 

Content Writer

neetu