कम बजट में घूमने का है प्लान तो आपके लिए बेस्ट रहेंगी उत्तराखंड की ये 4 जगहें

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 06:59 PM (IST)

कोरोना से बचने के लिए देशभर में लॉकडाउन का सहारा लिया गया है। ऐसे में लोग घरों में लंबे समय तक रह गए बोर हो गए है। हर कोई कोरोना के खत्म व लॉकडाउन के खुलने का इंतजार कर रहा है। वहीं घूमने के शौकीन लोग तो लॉकडाउन के बाद कहीं घूमने का प्लान भी कर रहे होंगे। ऐसे में अगर आप भी घूमने के लिए शांत व प्राकृतिक नजारों से भरी जगह ढूंढ़ रहे हैं तो आप आपके लिए उत्तराखंड चार जगहें एकदम परफेक्ट रहेंगी। यहां पर आपको शांति व सुकून का अहसास होगा। साथ ही आपका बजट भी नहीं हिलेगा। तो चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में...

चौकोरी

चौकोरी एक छोटा सा मगर बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह पिथौरागढ़ जिले की बेरीनाग तहसील में बसा है। चौकोरी नैनीलात से करीब 173 किलोमीटर की दूरी पर है। प्राकृतिक प्रेमियों के घूमने के लिए यह एकदम परफेक्ट जगह है। चौकोरी पर आप अपनी फैमिली व दोस्तों के साथ नंदा देवी, नंना कोट और पंचचूली चोटियों के खूबसूरत नजारों का मजा उठा सकते हैं। साथ ही यहां के चाय के बागान भी आपको बेहद पसंद आएंगे। 

रानीखेत

उत्तराखंड के कुमाऊं में स्थित रानीखेत भी एक छोटा सा पहाड़ी नगर है। इसी जगह पर भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय है। ऐसे में आप सुबह और शाम के समय इस छावनी इलाके में सैर करने का आनंद ले सकते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। साथ ही रानीखेत में कई प्राचीन मंदिर भी स्थापित है। वहीं देशभर में रानीखेत के सेब बेहद मशहूर होने से आप इन सेबों का स्वाद चखना ना भूलें। 

घंगारिया

घंगारिया गांव उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। प्राकृतिक नजारों से भरा यह गांव किसी का मन आसानी से मोह लेगा। आप गांव तक पहुंचने के लिए आपको गोविंद घाट से 13 किलोमीटर तक ट्रैकिंग करनी पडे़गी। आपको यहां रहने के लिए होटल और सरकारी गेस्ट हाउस आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में आप घंगारिया के शांत व खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं। 

रामनगर

आप घूमने के लिए उत्तराखंड के रामनगर गांव में जाने का भी प्लान कर सकती है। कुमाऊं क्षेत्र और नैनीताल जिले में बसा गांव रामनगर खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है। इसी गांव में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार भी है। ऐसे में आप यहां भी घूम सकते हैं। इसके साथ ही यहां पर स्थित गिरिजा देवी मंदिर और सीताबनी मंदिर के दर्शन करना ना भूलें। 


 

 

Content Writer

neetu