घर के गार्डन  में भी उगा सकते हैं ऑर्गेनिक पालक, बस मिट्टी और गमले का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 06:47 PM (IST)

नारी डेस्क: सर्दियां आने से पहले लोग पालक, मेथी, धनिया जैसी पत्तेदार सब्जियां उगाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में लोग विटामिन-ए, विटामिन-सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन से भरपूर पालक भी घर पर उगाना चाहते हैं। घर में पालक की खेती करना आसान और फायदेमंद होता है। पालक पोषक तत्वों से भरपूर एक हरी सब्जी है, जिसे घर में छोटे से बगीचे या गमले में भी उगाया जा सकता है। वैसे तो इसके लिए  सर्दियों का मौसम बहुत अच्‍छा माना जाता है। लेकिन आप कुछ ट्रिक के साथ गर्मी के दिनों में भी उगा सकते हैं। 

PunjabKesari
पालक की सही किस्म चुनें

बांठी पालक: यह सबसे आम किस्म है और जल्दी उगती है। यह किस्म घर में उगाने के लिए उपयुक्त है।
ग्रीन या चाइनीज पालक: इनकी पत्तियां बड़ी और मोटी होती हैं, और यह भी घर के बगीचे के लिए सही विकल्प हो सकती है।

 

पालक के लिए सही मिट्टी

पालक को हल्की, अच्छी तरह से सूखी हुई मिट्टी चाहिए होती है।मिट्टी में जैविक खाद जैसे गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट डालें। यह मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाता है। मिट्टी का पीएच स्तर 6.0 से 7.5 के बीच होना चाहिए, जो पालक के लिए आदर्श है।बीजों को सीधे मिट्टी में 1/2 से 1 इंच गहराई पर बोएं।  पंक्तियों के बीच 6-8 इंच की दूरी रखें ताकि पौधे अच्छे से फैल सकें। बीजों के ऊपर हल्की मिट्टी डालें और धीरे से पानी दें।

PunjabKesari

गमला या ग्रो बैग का चयन

यदि आप गमले में पालक उगाना चाहते हैं, तो 8-12 इंच गहरा और चौड़ा गमला लें। ग्रो बैग भी पालक उगाने के लिए अच्छा विकल्प है। इसमें ड्रेनेज होल होने चाहिए ताकि अतिरिक्त पानी बाहर निकल सके।

 

सूरज की रोशनी

पालक को दिन में कम से कम 4-6 घंटे की धूप चाहिए होती है। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां पर्याप्त धूप मिले। अगर बहुत तेज धूप हो, तो पालक को हल्की छांव भी दी जा सकती है। पालक को नियमित पानी देना जरूरी है, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी जमा न हो। गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखें, लेकिन जलभराव से बचें क्योंकि इससे जड़ें सड़ सकती हैं।

 

निराई-गुड़ाई और देखभाल

पालक के पौधे के चारों ओर नियमित रूप से निराई करें ताकि खरपतवार न उगे। यदि पौधे पीले दिखने लगें, तो हल्की जैविक खाद का उपयोग करें। पालक को बीज बोने के 30-40 दिनों के भीतर काटा जा सकता है। पूरी तरह विकसित पत्तियां काटें, लेकिन जड़ को मत निकालें, ताकि नए पत्ते उग सकें।

PunjabKesari

किस मौसम में उगाएं

पालक ठंडे मौसम की फसल है, इसलिए इसे सर्दियों के मौसम में उगाना सबसे अच्छा होता है। हालांकि, आप पालक को साल भर उगा सकते हैं यदि आप इसे ठंडे और छायादार स्थान पर रखें। घर में पालक उगाने के लिए यह विधि आसान और स्वस्थ आहार का स्रोत है। सही मिट्टी, गमला, और देखभाल से आप ताजे और हरे पालक का आनंद ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static