Yoga Day 2021: कोरोना काल में इन 4 योगासनों से रखें फेफड़ों को स्वस्थ

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 04:12 PM (IST)

कोरोना के साथ इस वक्त गर्मी अपने चरम पर हैं। ऐसे में सबसे मुश्किल काम होता है शरीर को हाइड्रेट व फेफड़ों को स्वस्थ रखना। ऐसे में डाइट के साथ-साथ फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप योगासन का सहारा ले सकते हैं। रूटीन में ये योग शामिल करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा, जिससे कई बीमारियां दूर रहेगी।

भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मददगार है, जिससे वो स्वस्थ रहते हैं। इस योग को करने के लिए आप कमर, गर्दन व रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए बैठ जाएं। अब आंखें बंद करके शरीर व मन को स्थिर करें। इस दौरान तेज सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। इससे नाभि पर दबाव पड़ता है, जिससे फेफड़े मजबूत बनते हैं।

वज्रोली मुद्रा

वज्रोली मुद्रा शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। साथ ही प्रजनन क्रिया भी मजबूत होती है। इसके लिए सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर सांस को जितनी देर हो सके रोककर रखें और वज्रनाड़ी का संकोचन विमोचन करें।

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन यानि कैट पोज में लंबी व गहरी सांस लेना पड़ती है, जिससे फेफड़े अच्छी तरह से फैलते हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। इसके लिए घुटनों के बल बैठ जाएं। अब हाथों को फर्श पर रखते हुए कूल्हों को ऊपर उठाएं। इसके बाद जांघों को ऊपर की तरफ करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाए। अब लंबी सांस लें और सिर को पीछे की तरफ करते हुए रीढ़ की हड्डी का निचला भाग ऊपर उठाएं। अब सांस छोड़ते हुए सिर को आगे की तरफ झुकाएं। कम से कम 10 बार इस क्रिया को दोहराएं।

शशकासन

शशकासन में खरगोश जैसी आकृति बन जाती है जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। इसके लिए सबसे पहले बैठ जाएं और पिर सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाकर कंधों को कानों से लगाएं। फिर सामने की ओर झुकते हुए हाथों को आगे फैलाएं। अब सासं बाहर निकालते हुए पहले हथेलियों और फिर माथा को जमीन पर लगाएं। कुछ देर ऐसे रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं।

Content Writer

Anjali Rajput