डिप्रेशन में नहीं रहने देंगे ये 5 योगासन

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 05:48 PM (IST)

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई खुद को दूसरे से बेहतर साबित करना चाहता है। सबसे आगे निकले की होड़ में कभी निराशा मिलने के कारण व्यक्ति उदास हो जाता है। वहीं अपनी समस्याओं का समाधान न मिलने के कारण वह गुस्सा और चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगता है। ऐसे में कुछ लोग तो डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। वे अपने मन की सुख शांति खो बैठते हैं और तनाव में चले जाते है। इन सबसे बचने के लिए व्यक्ति को अपनी डेली रूटीन से कुछ समय निकाल कर योग करना चाहिेए। ताकि वे डिप्रेशन से बाहर आकर अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से जी सके।

 

तो चलिए बताते है आपको कुछ आसान से आसन जिसे करने से व्यक्ति तनाव को भूल खुशी से अपनी जिंदगी बीता पाएंगा।

बालासन

बच्चे की मुद्रा में इस आसन को करने के कारण इसका नाम बालासन पड़ा। इसे करने से दिनभर की थकान दूर होने के साथ शरीर में चुस्ती आती है। पीठ, कमर दर्द से राहत दिलाने के साथ ये आसन दिमाग को शांत कर तनाव कम करने में मदद करता है।

शवासन

जमीन पर बिल्कुल सीधे लेटकर इस आसन को किया जाता है। इसलिए इसे आराम की मुद्रा भी कहा जा सकता है। इस आसन को करने से दिमाग शांत होने के साथ याद्दाश्त और एकाग्रताशक्ति मजबूत होती है। अपनी जिंदगी से उदास और परेशान लोगों को शवासन जरूर करना चाहिए।

सुखासन

सुखासन का नाम सुख से ही रखा गया है। यह मन की उदासी और चिड़चिड़ापन को खत्म करने में मदद करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ मानसिक सुख मिलता है।

भुजंगासन

सांप की मुद्रा में किए जाने वाला इस आसन को अंग्रेजी में कोबरा कहते है। यह तनाव कम करने में लाभदायक होता है। यह शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाने के साथ पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है।

सेतुबंधासन

इस आसन को करने से लीवर, रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। यह कमर, छाती, गर्दन आदि में दर्द होने की समस्या से राहत दिलाता है। इसे करने से मन शांत और स्टेस कम होता है। जिससे डिप्रेशन में गए व्यक्ति को छुटकारा मिलता है।

Content Writer

Vandana