मिनटों में चमकाएं पीले दांत, अपनाएं ये असरदार उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 11:49 AM (IST)

दांत केवल खाना खाने के लिए ही नहीं, बल्कि खिलखिलाती मुस्कान के लिए भी दांत अपना अहम रोल अपनाते है। दांत हमारी पर्सनैलिटी का बहुत जरूरी हिस्सा होते है लेकिन जब दांत का रंग पीला या काला पड़ जाए तो यह शर्मिंदी का कारण बनते है। दांतों का पीला होने का कारण पानी में मौजूद कैमिकल्स,तंबाकू और कलर्ड फूड्स है। मार्कीट में दांतों को चमकाने के लिए कई टूथपेस्ट और ढेरों प्रॉडक्ट्स मिल जाएगे लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्स नुकसान पहुंचा सकते है। अगर आप बी अपने दांतों को पीलापन दूर करके उन्हें मोतियों की तरह चमकाना चाहते है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से दांतों का पीलापन दूर होगा।  

 

स्ट्रॉबेरी


स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो स्लाइवा के प्रॉडक्शन को बढ़ाकर दांतों को सफेद बनाता है। एक स्ट्रॉबेरी को मैश करके टूथब्रश की मदद से दांतों पर हल्के से रगड़े और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें।

तुलसी 
तुलसी मुंह और दांतों के रोग को दूर करने का काम करती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाऊडर बना लें फिर टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करें। दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे। 

नमक 
नमक में सोडियम और क्लोराइड मौजूद होता है, जो दांतों का पीलापन दूर करता है। बस चुटकी भर नमक में 2-3 बूंदें तेल की मिलाकर दांत साफ करें। इससे मसूढे भी ठीक रहेगे और दांत का पीलापन भी दूर हो जाएगा। 

नींबू का रस 
नींबू का रस निकालकर इसमें सामान मात्रा में पानी मिला लें। खाना काने के बाद इस पानी के साथ कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर होगी। 

संतरे के छिलके 
संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाऊडर बना लें। ब्रश करने के बाज इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें। इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 

नारियल
नारियल तेल या जैतून के तेल से दांत साफ करें। एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे मुंह और दांतों में लगाएं। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा। 


 

Punjab Kesari