टीवी देखते हुए सोफे पर बैठकर करें ये एक्‍सरसाइज, तेजी से होगा वेट लॉस

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 10:23 AM (IST)

शादी या प्रेगनेंसी के बाद बढ़े हुए वजन को घटाना महिलाओं के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होता। हालांकि कुछ महिलाएं जोश में एक्सरसाइज व डाइटिंग शुरु तो करती है लेकिन मनचाहा रिजल्ट ना मिल पाने पर उसे छोड़ भी देती हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि अपने इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जिसके लिए आपको ना तो सुबह जल्दी उठने की जरूरत होगी और ना ही जिम जाने की... क्योंकि इन्हें आप टीवी देखते हुए भी कर सकते हैं।

 

जी हां, हाल ही में फेमस सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्‍मीन कराचीवाला ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट महिलाओं के लिए कुछ एक्सरासइज शेयर की है, जिन्हें आप बिना उपकरण सोफे पर बैठकर भी कर सकती हैं। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''सोफे पर बैठकर की जाने वाली 7 सिंपल एक्‍सरसाइज। हम सोफे पर बैठकर ज्यादा समय बिताते हैं लेकिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक्टिविटी जरूरी है। बैठे-बैठे ये एक्सरसाइज करें, जो एंडोर्फिन्‍स हार्मोन (फील गुड़ हार्मोन) रिलीज करेगी, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

6 simples exercises you can do on your couch! We're all spending way too much time lounging on our couch, we need to move as movement build immunity! Do these simple exercises and release those endorphins.....your feel good hormones #NoExcuses 😊😊 #Exercise increases #immunity #StayHome #StaySafe #StayPositive #Quarantine #QuarantineWorkout #BeFitBecauseYouDeserveIt #yasminfitnessmantra #CelebrityTrainer #YasminKarachiwala

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) on Apr 17, 2020 at 11:56am PDT

1. Squat (स्काउट)

इसके लिए सोफे के सामने पीठ करके खड़े हो। इसके बाद सोफे पर बैठे और खड़े हो जाएं। 3 सेट्स में 25 बार ऐसा करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

2. Squat & Jump (स्काउट और जंप)

स्क्वाट एक्‍सरसाइज को मजेदार बनाने के लिए आप उसमें जंपिंग एड कर सकती हैं। इसके लिए सोफे पर बैठकर जंप करें। ऐसा 3 सेट्स में 25 बार करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही बॉडी भी परफेक्ट शेप में आ जाएगी।

3. Incline Pushup (इनलाइन पुशअप)

सोफे के किनारे पर हाथों को टिकाने के बाद पुशअप्स करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपकी बॉडी सीधी एक लाइन में हो। रुके बिना ऐसा कम से कम 15-20 करें। इससे आपको महीनेभर में भी बैली फैट पर असर देखने को मिलेगा।

4. Decline Pushup (डेकलाइन पुशअप)

इसमें आपको हाथ नहीं बल्कि पैर सोफे के किनारे से टिकाकर पुशअप करने हैं। इस दौरान आपके हाथ जमीन पर और बॉडी सीधी होनी चाहिए। इसे कम से कम 15 से 20 बार करें। इससे पेट से लेकर हाथ-पैर और मल्स की एक्सरसाइज हो जाती है।

5. Hip Dips (हिप डिप्स)

इसके लिए आप आप अपने एक हाथ को सोफे के किनारे पर टिकाएं और हिप्स को ऊपर-नीचे करें। इस दौरान अपना एक पैर ऊपर की तरफ रखें। ऐसा कम से कम 15-20 बार करें। इससे भी आपको बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

6. Advance Hip Dips (एडवांस हिप डिप्स)

इसके लिए पैर सोफे पर, एक हाथ जमीन और दूसरा सिर की तरफ रखें। इसके बाद बॉडी को एक लाइम में रखते हुए हिप्‍स को ऊपर-नीचे करें। ऐसा 15 से 20 बार नियमित करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

7. Single Leg Squats (सिंगल लेग स्क्वाट्स)

इसके लिए एक पैर सोफे और दूसरा जमीन पर रखें। इसके बाद पैर की मदद से शरीर को ऊपर-नीचे करते रहें। नियमित कम से कम 15 बार ऐसा करने से बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

8. Jackknife (जैकनाइफ)

इसके लिए जमीन पर बैठ जाए और पैरों की एड़ियों को सोफे पर रख लें। अपनी हाथों को जमीन पर रखें। इसके बाद पैरों को घुटनें को मोड़ते हुए चेहरे तक लाएं और फिर सीधी करें। 3 सेट्स में 15 बार ऐसा करें।

Content Writer

Anjali Rajput