जन्माष्टमी: भगवान श्रीकृष्ण की कौन सी मूर्ति घर स्थापित करने से मिलेगा मनचाहा फल?

punjabkesari.in Sunday, Aug 29, 2021 - 12:49 PM (IST)

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव यानि जन्माष्टमी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन पर श्रीकृष्ण की पूजा व व्रत करने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इससे घर व जीवन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ऐसे में लोग बाजार से भगवान की सुंदर-सुंदर मूर्तियां लाकर घर पर स्थापित करते हैं। मगर वास्तु व ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, अपनी मनोकामना के मुताबिक श्रीकृष्ण के स्वरूप की मूर्ति घर लाने व पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

संतान प्राप्ति के लिए-  बालगोपाल की मूर्ति

निसंतान लोग इस साल जन्माष्टमी पर अपने घर पर बालगोपाल की मूर्ति स्थापित करें। साथ ही सच्चे मन से उनकी पूजा व देखभाल करें। मान्यता है श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा व देखभाल करने से भगवान भक्‍तों की खाली झोली जल्दी ही भर देते हैं।

सकारात्‍मक ऊर्जा के लिए- माखन चोर की मूर्ति

घर में माखन चोर की मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि व खुशियों का वास होता है।

आर्थिक मजबूती के लिए- मुरलीधर कान्‍हाजी की मूर्ति

घर में धन की बरकत बनाएं रखने के लिए जन्माष्टमी के पावन पर्व श्रीकृष्ण की मुरलीधर स्वरूप की मूर्ति स्थापित करें। मान्यता है कि भगवान जी के इस रूप की पूजा करने से घर में पैसों की किल्लत नहीं होती है। साथ ही जीवन में सफलता के रास्ते खुलते हैं।

दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लाने के लिए- राधा कृष्ण रूप की मूर्ति

अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां चल रही है तो अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की मूर्ति या तस्वीर लगाएं। मान्यता है कि इससे पति-पत्नि के बीच चल रहा तनाव दूर होकर दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। ऐसे में घर का माहौल खुशनुमा रहता है।

करियर में तरक्की के लिए- चक्रधारी की मूर्ति

जिन जातकों को नौकरी या कारोबार में परेशानी आ रही है वे इस जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के चक्रधारी रूप की पूजा करें। मान्यता है कि इसे व्यापार व नौकरी से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

सही दिशा पाने के लिए पार्थ सारथी

कई लोगों के मन में अक्सर उलझने रहती है। ऐसे में उन्हें किसी बात का फैसला लेने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जीवन में सही दिशा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन अर्जुन के रथ का संचालन करते हुए श्रीकृष्ण की मूर्ति की पूजा करें। इससे आपकी उलझने दूर होकर मन की शांति मिलेगी।

मुक्ति का मार्ग पाने के लिए गीता ज्ञान देते श्रीकृष्ण की मूर्ति

जीवन में तरक्की, मोक्ष व ज्ञान प्राप्ति के लिए भगवान श्रीकृष्ण की गीता का उपदेश देते हुए मूर्ति की पूजा करें। मान्यता है कि रोजाना भगवान के इस स्वरूप की पूजा करने के जीवन को सही दिशा मिलती है। साथ ही मुक्ति का मार्ग मिलता है।

Content Writer

neetu